1. लाइफ स्टाइल

सोंठ में छिपे हैं सेहत के लाभकारी गुण,जानिएं

स्वाति राव
स्वाति राव

beneficial properties of dry ginger

भारतीय रसोई में पकवान का स्वाद बढ़ाने के लिए सोंठ का इस्तेमाल किया जाता है. मगर, औषधीय गुणों से भरपूर सोंठ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. प्राचीन काल से इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए भी होता आ रहा है. सोंठ एक ऐसा रामबाण घरेलू उपाय हैं जो आपको ना सिर्फ बीमारियों से बचाएंगा बल्कि आपकी कई मौजूदा समस्याओं को भी दूर करने की क्षमता रखता हैं.

आयुर्वेद में अदरक बहुत गुणकारी मसाला माना जाता है. यही अदरक जब सूख जाता है तो ये सोंठ बन जाता है. सोंठ में कैल्शियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलिक  एसिड जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं. बता दें कि सोंठ और कुछ नहीं बल्कि सूखा हुआ अदरक हैं. सभी के घर में इस्तेमाल होने वाला यह इंग्रीडिएंट अपने औषधीय गुणों के लिए काफी मशहूर हैं. सोंठ के इस गुणकारी लाभ को जानने के लिए पढ़िए इस लेख को.

सोंठ का सेवन करने का तरीका (Method of consuming dry ginger)

सोंठ को सही तरह से सेवन करने से यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा गुणकारी साबित होगा.  रात को सोने से पहले दूध में डालकर सोंठ का सेवन करना चाहिए. क्योंकि सोंठ को दूध में मिलाकर नियमित सेवन करने से ये और भी ज्यादा गुणकारी हो जाता है.

सोंठ पाचनक्रिया के लिए हैं लाभदायक (Dry Ginger Aids Digestion)–

सोंठ पाचन क्रिया को मजबूत करता है . पाचन क्रिया से होने वाली कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप सोंठ का इस्तेमाल कर सकती हैं. कब्ज दूर करने के लिए आप धनिया और सोंठ को मिलाकर इसका काढ़ा बनाएं और नित्य इसका सेवन करें.  इससे कब्ज की परेशानी दूर हो जाएंगी.  कहा जाता हैं कि  अगर आप खाने से पहले रोजाना केवल 1-2 gm सोंठ का पाउडर लेंगे तो आप अपनी पाचन क्रिया को मजबूत कर सकते हैं. यही नहीं सोंठ से आपको पेट दर्द से भी राहत मिलेगी .

वजन घटाने में करे मदद - (Dry Ginger Promotes Weight Loss) –

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो सोंठ को अपनी डाइट में शामिल करें. इसमें मौजूद खास गुण लिपिड प्रोफाइल कम करने में मदद करते हैं. इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सब्‍जी में हींग और जीरे के साथ ही सोंठ का छौंक लगाना भी शुरू करें. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के साथ- साथ यह हमारे एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता हैं. तो आप रोज सुबह 1/4 चम्मच पानी में 1 चुटकी सोंठ मिक्स करें और पी जाएं.

मासिक-धर्म में दर्दसे आराम - (reliefMenstrual pains)

अब खासकर महिलाओं की बात की जाए तो कई महिलाएं हर महीने पीरियड पैन से गुजरती हैं. इस दर्द को सहन करना काफी मुश्किल होता है. अगर आपको भी यह समस्या है, तो आप सोंठ और काली मिर्च को मिलाकर हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं. इससे आपको दर्द से राहत ही नहीं बल्कि अनियमित पीरियड्स की समस्यासे भी छुटकारा मिल सकता हैं.

ब्लड शुगर लेवल्स  - (Blood Sugarlevel)

सोंठ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. एक चुटकी नमक के साथ गर्म पानी में थोड़ा सा सोंठ पाउडर मिलाकर सेवन करें. इसका सेवन सुबह खाली पेट करने से शरीर स्वस्थ रहता है.

सूजनको करता हैं कम - (reduces Inflammation)

कई बीमारियों और दर्द का कारण सूजन हो सकता है. इस सूजन की समस्या को दूर करने के लिए सोंठ आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो सकता है. सोंठ अदरक से बना पाउडर होता है और अदरक में पाएं जाते हैं एंटीइन्फ्लेमेट्री  गुण , जो दर्द के साथ सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं .

ऐसी  ही सेहत से जुड़ी घरेलू जानकारी जानने के लिए पढ़ते रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल.

English Summary: beneficial properties of health are hidden in dry ginger

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News