1. लाइफ स्टाइल

जानें अखरोट की तरह दिखने वाले इस नट्स का नाम और इसके अनोखे फायदे

स्वाति राव
स्वाति राव

Pecan nuts benefits

दैनिक जीवन में अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए हम कई प्रकार के फलों और ड्राईफ्रूट्स और नट्स का सेवन करते हैं. ऐसे ही एक नट्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. जो स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ ये हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता हैं. हम बात कर रहे हैं पेकान नट्स के बारे में.

पेकान नट्स का सेवन करने से आप कई शारीरिक समस्याओं से बचे रह सकते हैं. सुनने में यह नाम आपको कुछ अजीब और नया लग सकता है,  लेकिन आपने कभी न कभी इसे खाया जरूर होगा. अगर आप इस नट्स से होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते, तो इस लेख को एक बार जरूर पढ़ें. इस लेख में पढ़ें नट्स के फायदे के बारे में विस्तार से

अखरोट की तरह दिखने वाले पेकान ड्राइ फ्रूट्स का अहम हिस्सा हैं. हालांकि, काजू, किशमिश, बादाम की तरह पेकान की लोकप्रियता भारत में बहुत कम है या ये कहें कि इनके बारे में बहुत कम लोग जानते है.  क्योंकि ये पेकान अमेरिका के मूल निवासी हैं और अखरोट से संबंधित हैं.

पेकान नट्स क्‍या है–What are Pecan Nuts?

पेकान नट्स का  वैज्ञानिक नाम कैरया इल्लिनोइनेंसिस  Carya illinoinensis है. पेकान नट्स का पेड़ जंगल में पाया जाता है जो पिरामिड के आकार की तरह होता है. यह सितंबर और अक्टूबर के बीच सबसे ज्यादा फल देता है.   यह दिखने में तो अखरोट जैसा होता है, लेकिन अखरोट से बिल्कुल अलग होता है. यह ऐसी प्रजाति का ड्राईफ्रूट है, जिसका बाहरी आवरण बेहद कठोर होता है.पेकान नट्स बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है.

पेकाननट्स के फायदे – Benefits of Pecan Nuts

मधुमेह को करें नियंत्रित –

मधुमेह रोगियों के लिए पूरे दिन ब्लड शुगर को नियंत्रित बनाये रखना एक चुनौती के सामान होता है. पेकान शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है. 

कैंसर से बचाएं –

पेकान नट्स कैंसर से बचाव में सहायक है. पेकान नट्स में गामा टोकोफेरॉल gamma-tocopherol पाया जाता है. यह कोलन कैंसर यानी पेट का कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है.

वजन कम करना-reduce weight

पेकान नट्स वजन को कम करने में काफी सहायक होता है. पेकान नट्स में कई महत्वपूर्ण विटामिन्स पाए जाते हैं. जैसे राईबोफ्लेविन थायस, नियासिन  और पैंटोथेनिक. जोकि  हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं. 

पाचन में सहायक  -

पेकान नट्स पाचन प्रक्रिया को  सुचारू रूप से चलाने  में मदद करता है.  दरअसल, पेकान नट्स में फाइबर की मात्रा पाई जाती है.फाइबर का सेवन पेट के लिए लाभदायक हो सकता है, जिससें पाचन की क्रिया के सुचारू होने में भी मदद मिल सकती है.

हृदय को रखें स्वस्थ

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए पेकान नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमारे शरीर में गामाटेकोफेरोल्स के स्तर की वृद्धि होती है जो कोलेस्ट्रॉल  के ऑक्सीडेशन को रोकने में मदद करती है.

आंखों के लिए

पेकान नट्स में विटामिन-ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कि  मारी आंखों के लिए भी बहुत लाभदायक है.

सेहत से सम्बंधित जानकारी जानने और पढ़ने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: Pecan nut that looks like a walnut and its unique benefits

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News