1. लाइफ स्टाइल

ALSI SEED OIL : अलसी तेल के अनोखे फायदे, पढ़िएं

स्वाति राव
स्वाति राव

flaxseed oil

सेहतमंद रहने के लिए अच्छा और संतुलित भोजन बहुत जरुरी होता है. दाल, सब्जी, फ्रूट्स, बीज आदि सभी चीजों को हमें हमारे दैनिक भोजन की थाली में शामिल करना चाहिए. ऐसे ही बीजों में से एक है अलसी बीज. अब आप सोच रहे होंगे कि इन छोटे छोटे बीजों में ऐसा क्या खास हैं?

अलसी के बीजों में आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिशन भरपूर मात्रा में होते हैं और ये खनिज लवण पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने और पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं. यह ओमेगा 3 अच्छे फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें फाइबर बहुत ज्यादा होता है.अलसी का तेल एक पौष्टिक आहार है जो आपकी सेहत के लिए कवच का काम करता है.

अलसी के तेल के उपयोग –Uses of linseed oil

अलसी का तेल अलसी के बीजों से निकला जाता है. अलसी के तेल का उपयोग औषधीय रूप में किया जाता है. अलसी के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी सभी बीमारियों में लाभदायक होते हैं. आप अलसी के तेल को भोजन बनाने के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. इस लेख में पढ़ें अलसी तेल के फायदे के बारे में

अलसी के तेल और बीज के फायदे-Benefits of linseed oil and seeds-

अलसी का तेल आपकी सेहत के लिए इतना  फायदेमंद हैं कि आप सोच भी नहीं सकते. अलसी तेल वजन घटाने से लेकर त्वचा, बाल और पाचन क्रिया की समस्या को दूर करता  हैं.-

कैंसर से बचाव –Cancer prevention

अलसी के तेल में लिंग्रास पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव करता है.  इसके साथ ही कैंसर की बढ़ने वाली कोशिकाओं को भी बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद लिग्निन  ट्यूमर को फैलने से रोकता है.

कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक –Helpful in reducing cholesterol

अलसी तेल में ओमेगा-3 की अधिक मात्रा पायी जाती हैं इस कारण  ये शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कम करता है.

गठिया से राहत-Gout relief-

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो गठिया रोग को दूर करने में फायदेमंद होते हैं.

ब्लड प्रेशर नियंत्रण करने में  सहायक - Aids in controlling blood pressure

अलसी बीज में उच्च मात्रा में फाइबर, लिनोलिक एसिड, लिगलेन होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद करता है

मधुमेह में नियंत्रण करने में  सहायक-Helpful in controlling diabetes

मधुमेह के रोगियों के लिए अलसी तेल का  सेवन लाभदायक होता है. इसमें उपस्थित म्यूलिज एक फाइबर होता है. जो पाचन को नियंत्रण कर रक्त में ग्लूकोज़ को कम करता है.

बालों के स्वस्थ्य के लिए -For hair health

अलसी के तेल का  नियमित उपयोग करने से बाल घने,और लम्बे होते हैं.

त्वचा रखे जवां –Keep skin young

अलसी के तेल को  अगर आप अपने खाने में शामिल करते हैं तो इससे आपका शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही  आपकी त्वचा भी चमकदार बनेगी. इसलिए इसको खाने से शरीर को पूरे पोषक तत्व मिल जाते हैं और इसका असर चेहरे पर दिखता है. अलसी के तेल खाने से त्वचा में निखार आ जाता है और त्वचा की चमक–बढ़ जाती है.

ऐसी ही सेहत से सम्बंधित हर जानकारी के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: unique benefits of flaxseed oil

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News