1. लाइफ स्टाइल

हर दिन बस 15 मिनट करें उदराकर्षणासन आसन, मिलेगा गैस और कब्ज से छुटकारा

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

बदलते हुए समय के साथ-साथ हमारी जीवनशैली और हमारे खान-पान की संस्कृति भी बदली है. यही कारण है कि आज कम उम्र में ही लोगों को गैस और कब्ज समस्याएं होने लगी है. आम तौर पर गैस या कब्ज को हम इतनी गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन सच तो यही है कि गैस या कब्ज की बीमारी आपके दैनिक कार्यों को पूरी तरह से प्रभावित करती है.

दैनिक आहार पर दें ध्यान

गैस और कब्ज से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने दैनिक जीवन में अनुशासन का पालन करें. खान-पान में सेहतमंद खाद्य उत्पादों को शामिल करें और कुछ शारारिक श्रम वाला काम करें. अगर जिम या व्यायाम करने का समय नहीं मिल पा रहा तो कुछ देर योगा ही कर सकते हैं.

हर दिन मात्र 15 मिनट करें योगा

आपको अपने पूरे दिन में से योगा के लिए केवल 15 मिनट निकालना है. अगर हर दिन 15 मिनट भी इन आसनों को किया जाए, तो शरीर में कुछ बदलाव आएगा. चलिए आपको सबसे सरल योग आसान के बारे में बताते हैं, जो गैस और कब्ज की शिकायतों को लगभग जड़ से खत्म कर देता है.

उदराकर्षणासन के फायदें

इस आसन का नाम उदराकर्षणासन है और इसे करने से कब्ज की शिकायत दूर होती है. इसके साथ ही ये आसन पेट की चर्बी घटाने में सक्षम है. जिन लोगों को गैस, अफारा, ऐसिडिटी या भूख न लगने की शिकायत है, उन्हें भी यह आसन करना चाहिए.

उदराकर्षणासन करने की विधि

इस आसन को कोई भी बड़ी आसानी से कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको दोनों पैरों की एड़ी और पंजों पर घुटनों को मोड़ते हुए बैठना है. इसके बाद हाथों को घुटनों पर रखना है और गहरी सांस लेनी है. अब सांस निकालते हुए बाएं घुटने को छाती की तरफ दबाना है और दाहिने घुटने को बाएं पंजे के पास जमीन पर टिकाए रखना है. अब इसी काम को उल्टा करना है, मतलब बाएं घुटने को जमीन पर टिकाए रखना है और दाएं घुटने को छाती की तरफ दबाना है.

एक सप्ताह में ही महसूस होगा परिर्वतन

छाती के पास ले जाकर जितना अदिक घुटनों को रोके रखेंगे, उतना ही लाभ मिलेगा. 6 से 8 बार भी इस आसन को एक दिन में करेंगे तो लगभग एक सप्ताह में ही कुछ परिर्वतन महसूस होने लगेगा.

English Summary: Udarakarshanasana will help you in gas and acidity know more about Udarakarshanasana and health tips

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News