1. लाइफ स्टाइल

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलवाएंगे यह नुस्खे

constipation

अनियमित खानपान और दिनचर्या के चलते कब्ज की समस्या होना बेहद ही आम सी बात है. कई बार लोग भोजन के बाद बैठे रहते है और रात के खाने के बाद सीधे सो जाने जैसी आदतें कब्ज के लिए जिम्मेदार होती है. कब्ज होने पर लोग अक्सर दवाईयां लेते है. जिसका कई बार शरीर पर गलत असर देखने को भी मिल सकता है. इसीलिए कब्ज ज्यादा समय तक रहने पर आपको कई और अन्य रोग भी हो सकते है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे है कि आप किस तरह से कब्ज की इस समस्या से आसानी से राहत पा सकते है-

कब्ज से छुटकारे के यह उपाय

नींबू का रस

अगर आपको कब्ज हो गई है तो आप सुबह जल्दी उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक को मिलाकर इसका सेवन करें. इस तरह से आपका पेट अच्छी तरह से साफ होगा और आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी.

शहद है फायदेमंद

कब्ज के लिए शहद काफी ज्यादा फायदेमंद है. रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर आसानी से पिएं. शहद आपके पेट को काफी राहत देगा और आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी.

constiptaion

काजू और मुनक्का दे फायदा

सुबह जल्दी उठकर प्रतिदिन खाली पेट चार से पांच काजू उतने ही मुनक्के के साथ मिलाकर खाने से भी, कब्ज की शिकायत पूरी तरह से समाप्त हो जाती है.

त्रिफला का सेवन करें

प्रतिदिन रात के समय हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे कब्ज दूर होगा. इससे गैस की समस्या के साथ ही पेट में बनने वाली गैस की समस्या से भी आपको निजात मिल जाएगी.

इसबगोल की भूसी

इसबगोल की भूसी कब्ज के लिए एक रामबाण इलाज है. आप इसका प्रयोग दूध और पानी के साथ, रात को सोते वक्त जरूर करें. इससे कब्ज की समस्या बिल्कुल समाप्त हो जाएगी.

फलों का सेवन करे

फलों की अगर हम बात करें तो अमरूद, पपीता कब्ज के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. इनका सेवन किसी भी समय पर किया जा सकता है. इनको खाने से पेट की समस्याएं तो दूर होती ही है साथ ही त्वचा भी खूबसूरत बनती है.

English Summary: If you have constipation then this recipe is helpful for you.

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News