Lifestyle

कब्‍ज के दौरान कभी न खाएं ये 5 फूड, पड़ सकता है पछताना

कब्ज बनना एक आम समस्या है. इसमें पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता है. इससे जीवनशैली में काफी बदलाव आ जाता है, साथ ही समय पर भोजन भी नहीं कर पाते हैं. कब्ज के दौरान पेट में सूजन और गैस की समस्या होची है. कब्ज जितना पुराना होता है, परेशानियां उतनी ही बढ़ जाती हैं. इस दौरान आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है. कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिनके सेवन से कब्ज नहीं बनती है. मगर कई खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जिनका सेवन कब्ज की समस्या को और बढ़ देता है. बता दें कि कब्ज‍ की समस्या बवासीर, शरीर में दर्द, सिरदर्द, और एसिड रिफ्लक्स् जैसी संभावनाओं को बढ़ाता है. ऐसे में आज हम आपको कब्ज बढ़ाने वाले कुछ फूड की जानकारी देने वाले हैं, जिनका सेवन कब्ज के दौरान नहीं करना चाहिए.

तला हुआ खाना

इस तरह का भोजन मल त्याग को रोक देता है, इसलिए कब्ज के दौरान तला हुआ भोजन न खाएं. ज़रूरी नहीं है कि उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों में भी उच्च मात्रा में फाइबर होता है. वसा को पचने में भी समय लगता है.

दुग्ध उत्पाद

कई लोगों को डेयरी उत्पादों का सेवन करने से कब्ज की समस्या हो जाती है. यह लैक्टोज के प्रभाव के कारण होता है. बता दें कि कुछ डेयरी उत्पादों में वसा की मात्रा ज्यादा होती है. इस कारण कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में कब्ज के दौरान डेयरी उत्पादों का सेवन न करें.

ये खबर भी पढ़े: इम्युनिटी बूस्टर होती है लीची, सेहत का रखती है खास ख्याल

केला

इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए इससे कब्ज की समस्या और बढ़ जाती है. ऐसे में कब्ज की समस्या से दूर रहने के लिए केले के सेवन से परहेज करना चाहिए.

चावल

चावल बहुत आसानी से पचता नहीं है, इसलिए कब्ज के दौरान सफेद चावल के सेवन से बचना चाहिए. बता दें कि सफेद चावल में भूरे रंग के चावल की तुलना में अधिक फाइबर होता है.

कुकीज़

अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो इसका कम सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे कब्ज की समस्या और बढ़ाती है. इसका कारण है कि इसमें फाइबर की कम और वसा की मात्रा ज्यादा होती है.

ये खबर भी पढ़े: टाइफाइड बुखार में अपनाएं ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत



English Summary: Do not eat these 5 foods during constipation

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in