1. लाइफ स्टाइल

Constipation problem : कब्ज की समस्या से बचने के अचूक उपाय

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई अनियमित दिनचर्या और खान-पान की वजह से  कब्ज की समस्या का शिकार बन रहा है. यह समस्या खाना खाने के बाद बैठे रहने से या तुरंत सो जाने से ज्यादा होती है. फिर भी ज्यादातर लोग इस समस्या को नज़रअंदाज कर देते है. यह छोटी सी दिखने वाली समस्या भविष्य में आपको हॉस्पिटल तक पहुंचा सकती है. तो ऐसे में समय रहते इसका उपचार करने में ही समझदारी है. इसलिए आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिसका प्रयोग कर आप कुछ ही समय में इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकेंगे. तो आइए जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में.....

कब्ज से बचने के घरेलू उपाए (Home remedies to avoid constipation)

 अलसी का सेवन (Sesame Seeds)

कब्ज से राहत पाने के लिए तिल के बीज काफी फायदेमंद माने जाते है  एक अध्ययन के अनुसार, तिल के बीज कब्ज के लिए एक महान घरेलू उपचार हैं. तिल के बीज की तैलीय संरचना आंतों को मॉइस्चराइज करने का काम करती है और कब्ज से राहत दिला सकती है. इसका सेवन आप भोजन  के साथ भी कर सकते है.

पुदीने या अदरक की चाय (Mint and Ginger tea)

कब्ज से राहत के लिए पुदीने या अदरक की चाय पिएं यह दोनों पाचन समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है. पुदीने में मेन्थॉल होता है, जिसमें एंटीस्पास्मोडिक (Antispasmodic) प्रभाव होता है जो पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देता है. अदरक एक "वार्मिंग" जड़ी बूटी है जो शरीर के अंदर अधिक गर्मी उत्पन्न करने का काम करती है यह पाचन को सही करता है. जिससे कब्ज सम्बंधित समस्या से काफी राहत मिलती है और आप शरीर में नवीनऊर्जा भी महसूस करते है.

नींबू पानी (Lemon water)

नींबू पानी कब्ज के लिए काफी अच्छा घरेलू उपाय है. नींबू के रस में साइट्रिक एसिड (Citric Acid) मौजूद होता जो आपके पाचन तंत्र के लिए एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxic Elements) को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे जलन से राहत मिलती है. हर सुबह एक गिलास पानी में ताजा नींबू का रस या नींबू की चाय (Lemon Tea) पिए. इसका ताज़गी भरा तीखा पानी न केवल एक प्राकृतिक कब्ज के उपाय के रूप में कार्य करता है, बल्कि यह आपको प्रत्येक दिन अधिक पानी पीने में मदद करता है,इसके साथ ही यह आपके दीर्घकालिक पाचन (Long term digestion) में सुधार होगा और आप कब्ज जैसी समस्या से बचे रहेंगे.

अरंडी का तेल (Castor Oil)

कब्ज से राहत के लिए अरंडी का तेल कब्ज के लिए एक अच्छा घरेलू उपचार है. इसका सुबह खाली पेट 2 चम्मच सेवन करें. ऐसा करने से आपकी कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएगी.

गर्म दूध और घी (Hot Milk and Ghee)

रोज रात सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर सेवन करें. ऐसा करने से आपको कब्ज समस्या से राहत मिलेगी और पेट भी स्वस्थ रहेगा.

गुड़ (Jaggery)

रात को सोने से पहले गुड़ का टुकड़ा खाने से सुबह के समय कब्ज की समस्या नहीं होती. क्योंकि यह  विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसे गर्म करके खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और पेट भी साफ रहता है.

सुबह की सैर (Morning walk)

अगर आप रोज 15 मिनट टहलते है तो आप कब्ज की समस्या का कभी शिकार नहीं होंगे इसलिए सुबह की सैर शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है. इसके अलावा ज्यादा खाने के बाद आपको नींद आने लगे तो थोड़ा टहल लें.

कॉफी का सेवन (Drinking Coffee)

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोज सुबह उठकर एक कप कॉफी पिए. इससे पेट में प्रेशर अच्छा बनेगा और आप कब्ज की समस्या से भी बचे रहेंगे.

जीरे-अजवाइन का पानी (Cumin-celery water)

रोज सुबह उठकर खाली पेट जीरे और अजवाइन का पानी पीने से पुरानी से पुरानी एसिडिटी (Acidity) और कब्ज (Constipation) की समस्या का खात्मा हो जाता है. इसी वजह से जीरे और अजवाइन के पानी को पेट के लिए जादुई नुस्खा माना जाता है. रोजाना इस पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) तो बढ़ता ही है इसके साथ ही आपकी पाचन शक्ति (Digestive Power) भी मजबूत होती  है.

English Summary: Constipation problem : Amazing home remedies to avoid constipation Problem

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News