आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

Natural Constipation Remedies: कब्ज की समस्या को न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

acidity

कब्ज होने पर लोग कई प्रकार की अंग्रेजी व देसी दवाईओं का सेवन करते हैं. जिसका कई बार शरीर पर गलत प्रभाव भी देखने को मिल जाता है. कब्ज की समस्या ऐसी है जो ज्यादा समय तक रहने पर कई और अन्य रोग भी उत्पन्न कर सकती है. इसलिए आज हम आपको अपने इस लेख में कब्ज की समस्या से कैसे राहत पाए उसके बारे में घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपने दिनचर्या में शामिल कर आप इस समस्या से आसानी से राहत पा सकेंगे,तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से….

इसबगोल की भूसी खाएं

इसबगोल की भूसी को कब्ज के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप इसका सेवन दूध और पानी के साथ, रात को सोते समय करें. इससे कब्ज की समस्या कुछ ही समय में समाप्त हो जाएगी.

नींबू का रस का सेवन

अगर आपको कब्ज की दिक्कत है तो आप सुबह जल्दी उठ कर पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से आपका पेट अच्छी तरह से साफ रहेगा और आपको कब्ज की समस्या से भी निजात मिलेगी.

ये खबर भी पढ़ें: Healthy instant Breakfast: सुबह खाएं ये पौष्टिक ब्रेकफास्ट दिन भर रहेंगे चुस्त दुरुस्त

pat dard

रोजाना फलों का सेवन करें

अपनी डाइट में अमरूद और पपीता शामिल करें क्योंकि ये कब्ज के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद फल हैं. इनका सेवन आप किसी भी समय पर कर सकते है. इसके रोजाना सेवन से पेट की समस्याएं तो दूर होंगी ही है और साथ ही त्वचा भी खूबसूरत बनेगी.

शहद है इसमें फायदेमंद

कब्ज के लिए शहद काफी ज्यादा फायदेमंद उपाय माना जाता है. इसलिए रोजाना रात  सोने से पहले 1 चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. शहद यह आपके पेट को काफी राहत प्रदान करेगा और आपको कभी कब्ज की समस्या नहीं होगी.

काजू और मुनक्का खाएं

रोजाना सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट 5 से 6 काजू और मुनक्के खाने से भी, कब्ज की समस्या से राहत  मिल जाती है.

English Summary: Home Remedies for Constipation: Don't ignore constipation problem, follow these home remedies

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News