1. लाइफ स्टाइल

Healthy instant Breakfast: सुबह खाएं ये पौष्टिक ब्रेकफास्ट दिन भर रहेंगे चुस्त दुरुस्त

breakfast

हम सभी जानते हैं कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. यह हमारे शरीर को आवश्यक ऊर्जा देता है  लेकिन समय की कमी और व्यस्त जीवन के कारण हम शायद ही इस तथ्य पर ध्यान देते हैं. मानो या न मानो, लेकिन एक अच्छा नाश्ता या तो आपका दिन बना सकता है या बिगाड़ सकता है.बहुत से लोग अच्छे और स्वस्थ नाश्ते के महत्व को महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप इसे एक दैनिक अभ्यास बनाते हैं तो आप निश्चित रूप से अंतर महसूस करेंगे. इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन और स्वस्थ नाश्ते के बारे में बताएंगे.तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

मिक्स वेजिटेबल दलिया

यह एक बेहतरीन भोजन है जोकि पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है.दलिया टूटे हुए गेहूं के साथ बनाया जाता है, जो पचाने में आसान होता है और पोषण से भरपूर है.यह फाइबर में उच्च होता है और वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. इसे बनाने के बहुत सारे तरीके हैं - जो लोग साधारण दलिया पसंद करते हैं वे इसे केवल दूध और चीनी के साथ बना सकते हैं. लेकिन अगर आप एक हेल्दी ब्रेकफास्ट चाहते हैं तो बेहतर है कि एक अलग स्वाद देने के लिए बीन्स, मटर और गाजर जैसी कुछ सब्जियां डाल सकते है जोकि दलिया  के स्वाद को और बढ़ा देती है.

ये खबर भी पढ़ें: Remedies for High Blood Pressure: इन घरेलू उपायों से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

quick breakfast recipes

अंकुरित सलाद (Sprouts Salad)

अंकुरित सलाद एक पौष्टिक नाश्ता है. यह अनाज और फलियों के अंकुरित बीज होते हैं. अंकुरित सलाद बनाना बहुत आसान है और  दिन को शुरू करने के लिए एकदम सही भोजन है. ये आहार फाइबर और विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. स्प्राउट्स पचाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट होते हैं.

सब्जी उपमा (Vegetable Upma)

सब्जी उपमा एक दक्षिण-भारतीय व्यंजन है. यह  एक पौष्टिक विकल्प है. उपमा सूजी से बना है, यह हमारे शरीर को दिन भर पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है.  100 ग्राम सूजी में लगभग 71 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम फाइबर, 12 ग्राम प्रोटीन और सिर्फ एक ग्राम वसा होती है.इसमें कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जस्ता जैसे खनिज भी शामिल हैं. अपने भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए, आप इसे सांभर के साथ बना सकते हैं.

English Summary: Healthy instant Breakfast: These nutritious breakfasts eaten in the morning will remain tight throughout the day

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News