1. लाइफ स्टाइल

ये हैं वो फूड्स, जिन्हें अधिक मात्रा में खाने से हो सकती है तकलीफ

nuts

कहते हैं कि जैसा आप खाते हैं. वैसा ही आपका नेचर भी होता है और यह बात बिलकुल सत्य है. हेल्दी और क्लीन फूड्स खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और हम कई बीमारियों से दूर रहते हैं. हेल्दी फूड्स विटामिन, मिनिरल और प्रोटीन से भरे होते हैं, जो हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं.  लेकिन हर अच्छी चीज की अति, शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकती है. ऐसे में जो फूड्स शरीर को स्वस्थ रखते हैं वह आपको तकलीफ भी दे सकते हैं.  बहुत से फूड्स ऐसे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन खतरनाक हो सकता है. यहां हम ऐसे ही कुछ फूड्स की बात करेंगे, जिनको शरीर की आवश्यकता के मुताबिक ही खाना चाहिए.  

सोयाबीन

सोयाबीन एक प्रकार की फलियां है, जिसे आप अपने भोजन में सोया मिल्क, टोफू जैसे विभिन्न तरीकों से खाते हैं.   सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज और सेलेनियम के साथ-साथ कुछ अन्य विटामिन भी होते हैं.   सोयाबीन का नियमित रूप से एक लिमिट में अगर सेवन करते हैं तो इससे प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है. हालांकि, सोयाबीन की अधिकता शरीर द्वारा प्रोटीन के अवशोषण को प्रतिबंधित कर सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बीन्स में ट्रिप्सिन और प्रोटीज इनहिबिटर की अधिक मात्रा होती है. इसलिए इसके अधिक सेवन से बचे.  

sweet

स्वीट पोटैटो, मीठे आलू

शकरकंद एक जड़ वाली सब्जी है और स्टार्चयुक्त सफेद आलू का स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है.  शकरकंद विटामिन सी, विटामिन बी, तांबा, पोटेशियम और मैंगनीज से भरे होते हैं.  शकरकंद वजन कम करने, श्वसन समस्याओं का इलाज करने, गठिया और पेट के अल्सर से लड़ने में मदद करता है.  लेकिन बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए के उच्च स्तर के कारण, बहुत अधिक मीठे आलू का सेवन करने से शरीर की स्किन का कलर चेंज हो सकता है.  

ब्राजील नट्स 

ब्राजील नट्स मोनोअनसैचुरेटेड वसा, प्रोटीन, मैग्नीशियम, जस्ता, कैल्शियम, विटामिन ई और कुछ विटामिन- बी का एक बड़ा स्रोत हैं.  यह आपके थायरॉयड के दौरान आई सूजन को कम करने और विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है. ब्राजील नट्स में सेलेनियम होता  है, ऐसे में अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह विषाक्त हो सकता है.  इसके अधिक सेवन से बाल भी झड़ सकते हैं.   

ये खबर भी पढ़े: इन चीजों से भी बढ़ा सकते हैं इम्यून सिस्टम, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

English Summary: Avoid having these foods in excess

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News