1. लाइफ स्टाइल

इन चीजों से भी बढ़ा सकते हैं इम्यून सिस्टम, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

work

कोरोना महामारी के बाद से अचानक लोगों में इम्यून सिस्टम बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है. यही वजह है कि मार्केट में भी विटामिन-सी टेबलेट की मांग बढ़ी है. बाजार में कई ऐसे जिंक सप्लीमेंट्स और आयुर्वेदिक मौजूद हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट ’करने का दावा कर रहे हैं. ऐसे में कोरोना के डर से लोग हर तरह उपाय कर रहे हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हो. जबकि बिना दवा के आप घर पर आसानी से इम्यून को बूस्ट कर सकते हैं. 

इसके पहले की आप बहुत सारे सप्लीमेंट्रस  इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए खरीद ले, उससे पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी, कोशिकाओं, रसायनों और अंगों का एक जटिल नेटवर्क है जो रोगों को दूर करने और आपके शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप इम्यून सिस्टम को ऐसा रख सकते हैं कि वह रोगों से लड़ने में आपकी मदद करे. 

नींद पूरी ले

यह एक ऐसी बात है जो पहले भी आप कई बार सुन चुके होंगे, लेकिन नींद लेने के तरीके में कई तरह के राज छुपे हुए हैं. प्रॉपर तरीके से ली गई नींद से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. तनाव मुक्त लाइफ के लिए पहले तो आप यह सुनिश्चित कर लें कि रोजोना 7 से 8 घंटे की नींद ले. एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप किसी भी दिन अगर चार घंटे की नींद लेते हैं, तो आपके शरीर की प्राकृतिक कोशिकाएं 70 प्रतिशत तक कम हो जाती हैं. 

immune system

तनाव को कम करें

हम यहां पर तनाव को कम कैसे करें, ऐसी कोई बात नहीं बता रहे हैं. क्योंकि  हमारी बढ़ती व्यस्त जीवन शैली में तनाव का कम होना इतना भी आसान नहीं है. हालांकि, हम सभी तनाव और नकारात्मक स्थितियों से लड़ने की कोशिश तो कर ही सकते हैं. जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो आपके शरीर से कोर्टिसोल बाहर निकलता है. तनाव ज्यादा लेने से आप भड़काऊ हो जाते हैं जो हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. नतीजतन, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और उसकी रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. 

वर्कआउट

कई बार देखा गया है कि हम लोग ऑफिस में काम करते हुए या घर पर भी घंटों कुर्सी पर बैठ कर गुजार देते हैं. ऐसे में आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है. ऐसे में आप उतनी ही एक्सरसाइज करें, जितने की बॉडी को जरूरत हो. 

ये खबर भी पढ़े: Co-operative Banks Under RBI: कैबिनेट मीटिंग में बड़ा फैसला, आरबीआई के तहत आएंगे 1540 सहकारी बैंक

English Summary: Boost your immune system by using these things

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News