1. लाइफ स्टाइल

Remedies for High Blood Pressure: इन घरेलू उपायों से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

आजकल सभी आयु वर्ग में हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम बात हो गयी है. ब्लड प्रेशर का स्तर बिगड़ने के विभिन्न कारण हैं. इसका मुख्य कारण हमारी ख़राब जीवन शैली है. जिस वजह से बच्चों से लेकर बड़े तक इस समस्या के शिकार हो रहें है. आज हम इस लेख में, आपको ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे.जिन्हें आप अपना कर अपनी जीवनशैली को बेहतर बना सकते है तो आइए जानते हैं.....

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

मेथी के बीज (Methi Seeds):

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए मेथी या मेथी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें ज्यादा मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, आयरन , फास्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं. इसलिए  जितना हो सकें अपने दिनचर्या में इन बीजों का सेवन करें और अपने रक्तचाप (बीपी) को नियंत्रित रखें.

केला (Banana):

केला पोटैशियम से भरपूर होता है और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम युक्त चीजें बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. केला शरीर में सोडियम की मात्रा को भी कम करता है. बीपी के मरीज एक दिन में 2 से 3 केले खा सकते हैं.

3. लहसुन (Garlic):

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए लहसुन एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है. प्रतिदिन एक कली लहसुन का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लिए भी उत्कृष्ट हो सकता है.

4. शहद (Honey):

आमतौर पर सर्दी खांसी के उपचार में शहद का उपयोग किया जाता है. लेकिन, यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. रोजाना दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें.

5. प्याज (Onion):

हम रोजाना प्याज का सेवन करते हैं चाहे वो सब्जी, दाल में हो या खाने की दूसरी चीजों में. लेकिन गर्मियों में आप प्याज को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. प्याज एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

English Summary: Home Remedy for high blood pressure: Control high blood Pressure problems with these home remedies

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News