Lifestyle

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के अनुसार अपने फलों और सब्जियों को साफ करने का सही तरीका

fruit

खुद को और आसपास के एरिये में सफाई रखना बहुत जरूरी है, ताकि किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया और जर्म्स पनप ना पाए. साफ-सफाई इस समय और आवश्यक हो गई है जब हम एक अत्यधिक संक्रामक वायरस से निपट रहे हैं, जिसने दुनिया भर में कहर बरपाया हुआ है. इस महामारी में इम्यून सिस्टम जितना स्ट्रांग होगा हम उतने ही सुरक्षित रहेंगे. आप अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए फर्श को कैमिकल से धो सकते हैं, लेकिन उन सब्जियों और फलों का क्या जो आप बाजार से लाते हैं?

यह बात कोई मायने नहीं रखती कि आप फल और सब्जियां कहा से खरीद कर ला रहे हैं.  एयरकंडीशनर शोरूम से, सुपर मार्केट से या फिर स्ट्रीट हाकर्स से. ऐसे में आप यह नहीं कह सकते कि यह जर्म फ्री हैं.  फल और सब्जियां कई तरह से मार्केट में पहुंची हैं. आप नहीं जानते हैं कि उन्हें मार्केट तक कैसे लाया गया है और कहा रखा जाता है. वैसे भी मार्केट में अधिकांश जगह नमी होती है और ऐसे में बैक्टीरियां फैलता है. इसलिए घर पर सब्जी और फल लाते समय इन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है. 

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FASSI), जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत काम करती है ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कुछ दिशानिर्देश पोस्ट किए हैं कि इस समय अपने फलों और सब्जियों को कैसे साफ रखें. 

food

पांच याद रखने वाली बातें... 

1.विक्रेताओं से खरीदे गए फलों और सब्जियों को तुरंत रेफ्रिजरेटर में न रखें. उन्हें एक अलग जगह पर ही पैकेट के भीतर रखें.

2. सब्जियों और फलों को एक बड़े कंटेनर में डालें और पानी से अच्छी तरह धो लें. आप गर्म पानी में 50ppm क्लोरीन की एक बूंद भी डाल सकते हैं और कुछ मिनटों के लिए उसमें डुबोकर रख सकते हैं.

3. हमेशा उन्हें पीने योग्य या स्वच्छ पेयजल से साफ करें.

4. कीटाणुनाशक रसायन, पोंछे या साबुन का उपयोग ताजा उपज पर नहीं किया जाना चाहिए.

5. फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद, उन्हें सही स्थानों पर रखें. एक को फ्रिज में रखने की आवश्यकता होती है और बाकी को बास्केट या रैक में कमरे के तापमान पर.

ये खबर भी पढ़ें: राशन लेने के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, अब किसी भी दुकान से खरीदें सस्ता अनाज



English Summary: These are the right way to clean your fruits and vegetables

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in