1. लाइफ स्टाइल

इमली का जूस देगा आपको सेहत से जुड़ी ये फायदें

किशन
किशन

इमली पादप कुल फैबेसी का एक वृक्ष है. इसके फल लाल रंग के भूरे होते है. जो कि स्वाद में काफी ज्यादा खट्टे होते है. इमली का वृक्ष बड़ा होता है और इसकी पत्तियां एक वृन्त के दोनों तरफ छोटे-छोटे लगी होती है. इमली स्वाद में तो बेहतर होती है साथ ही इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते है. आमतौर पर महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में क्षेत्रीय व्यंजनों में एक स्वादिष्ट मसाले के रूप में इमली का प्रयोग किया जाता है. यही नहीं गर्मी के मौसम में इमली का जूस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.इमली के जूस के यह है असरकार फायदे जो आपकी सेहत को लंबी बीमारियों से दूर रखने में सहायक होती है-

गंभीर रोग

इमली के जूस के भी बहुत फायदे होते है, क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है. साथ ही यह कैरेनॉइटस और अन्य पोषक तत्व से भरे होते है. जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने के साथ इसमें सेल्स के डेमैज होने की कम आंशका होती है. इस तरह की गंभीर रोगों रोकथाम के लिए इमली का जूस पीना फायेदमंद होता है. इमली कैंसर के खतरे को कम करती है.

एंटी इंफ्लेमेंटरी

अगर आपके शरीर में जोड़ों और मांसपेशियों से जुड़ा दर्द हो रहा है तो इमली का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है. साथ ही यह पेट और अल्सर एसिड की समस्या से छुटकारा दिलवाने में सहायक होता है. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इमली का जूस काफी फायदेमंद होता है. साथ ही यह अपच की समस्या को दूर करता है.

वजन कम करें

अगर आपका वजन ज्यादा हो गया है तो इमली के जूस का सेवन आपके लिए लाभकारी है और इसके सहारे आप अपना वजन कम कर सकते है. दरअसल शरीर में वसा के जमाव होने के कारण सका सीधा संबंध प्रोटीन से होता है.

घाव भरने में सहायक

इमली में एंटी सेप्टिक और एंटी बेक्टीरिल प्रॉपर्टीज होती है. यह सब त्वचा के घाव भरने में सहायक होते है. एक विशे अध्ययन में इस तरह की बात आई है कि घाव पर इमली के बीज तका एकट्रेस लगा लेने से कोई भी घाव को ठीक किया जा सकता है. यह कफ और कोल्ड आदि को भी कम करती है.

त्वचा और बाल

अपने बालों और त्वचा को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए इमली के जूस को लाभकारी माना जाता है. यह त्वचा की संवेदनशीलता और जलन को कम करता है. साथ ही चेहरे पर झुर्रियों के लक्षण को कम कर देता है. रूसी त्वचा मे चमक बढ़ाने के लिए इमली का रस पीना कारगर घरेलू उपाय है. इससे बालों में रूसी और बालों के टूटने की समस्या को भी कम किया जा सकता है.

इमली का जूस इस तरह से आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है जो कि आपको काफी तंदरूस्त बनाए रखती है.

English Summary: The tamarind juice will give you these benefits related to health

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News