1. लाइफ स्टाइल

कड़वी चीजों का सेवन करके रखें स्वास्थ का खास ख्याल

प्राची वत्स
प्राची वत्स

Methi & Spinech

अक्सर जो चीज़ें हमें अच्छी लगती हैं, हम वही खाना पसंद करते हैं. स्वास्थ की चिंता ना करते हुए लोग जीभ की चिंता ज्यादा करते हैं और स्वादिष्ट खाना खाना पसंद करते हैं. वहीँ कड़वे भोजन से दूर भागते हैं. हमारे पूर्वजों ने भले ही कड़वी चीजें खाने के गुण बताए हों, लेकिन लोगों को इसकी परवाह नहीं है. करेला, मेथी, ग्रीन टी जैसी कई चीजें पोषक तत्वों और सुरक्षात्मक गुणों का खजाना हैं. इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यहां कड़वे खाद्य पदार्थों के कड़वे खाद्य पदार्थों के लाभों के बारे में जानकारी दी गई है.

मेंथी

सूखी मेथी का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है, लेकिन इसे खाने के बहुत सारे फायदे हैं. सूखी मेथी खाने से कब्ज दूर होती है तो वहीं ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में लाया जा सकता है. मेथी विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है. जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

करेले

करेले में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में अच्छी भूमिका निभाता है. करेला खाने या उसका रस पीने से भी मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

हरी चाय

आजकल ग्रीन टी का चलन बढ़ गया है. लोग मिल्क टी की जगह ग्रीन टी पी रहे हैं. इस प्रकार, जीभ को ग्रीन टी का स्वाद भले ही पसंद न हो, लेकिन यह शरीर के लिए फायदेमंद होती है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए ग्रीन टी एक बेहतरीन विकल्प है. ग्रीन टी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इसके पॉलीफेनोल्स के कारण शरीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें:  बदलते मौसम में ऐसे रखिए अपनी सेहत का खास ख्याल, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

साग

कई लोगों को पालक और सरसों जैसी पत्तेदार सब्जियों का स्वाद पसंद नहीं आता है. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से बचाता है.

डार्क चॉकलेट

कोको के पौधे के बीज से कोको पाउडर को डार्क चॉकलेट में मिलाया जाता है. डार्क चॉकलेट का स्वाद बहुत कड़वा होता है, लेकिन इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा रखते हैं.

English Summary: Take special care of health by consuming bitter things

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters