1. लाइफ स्टाइल

Green Coriander Benefits: हरा धनिया सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, आइए जानें इसके सेवन के फायदे

स्वाति राव
स्वाति राव

Coriander Benefits

हर भारतीय रसोई में हरा धनिया का उपयोग जरूर किया जाता है. इसके पत्ते व पाउडर का उपयोग लगभग हर रोज रसोई में किया जाता है. हरा धनिया ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. तो आइये धनिया के फायदे के बारे में जानते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ जाती है (Eyesight Increases)

हरा धनिया आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हरा धनिया विटामिन ए से भरपूर होता है. इसे नियमित रूप से आहार में शामिल करने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है और आंखों में दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है.

शरीर को पोषण प्रदान करता है (Provides Nourishment To The Body)

हरा धनिया शरीर को पोषण देने में खास भूमिका निभाता है. दरअसल हरे धनिये की पत्तियों में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इस खबर को भी पढें - Health Benefits Of Orange: संतरे का सेवन शरीर को देता है ये 5 बड़े फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है (Increases Immunity)

हरा धनिया खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हरे धनिये में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भूमिका निभाता है, जो आपको किसी भी तरह के वायरस से बचाने में मदद करता है.

पाचन में सुधार करता है (Improves Digestion)

हरा धनिया पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी अच्छी भूमिका निभाता है. इसे रोजाना के आहार में शामिल करने से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

English Summary: green coriander is very beneficial for health, let's know about its benefits

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters