1. लाइफ स्टाइल

यह 4 पौधे जो घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं

स्वाति राव
स्वाति राव

Indoor Plants

लोगों के लिए अपने बगीचों और बालकनियों को सजाने के लिए पौधों को लगाना काफी रोमांचित होता है. हम सभी लोग घर को पौधों से सजाते हैं क्योंकि यह पौधे घर के अन्दर सकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं जिससे घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है और घर में बीमारियों का भी कम प्रकोप रहता है.ऐसे में आपको घर में लगाने वाले उन पौधों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको शुद्ध वातावरण के साथ – साथ सकारात्मक ऊर्जा भी देंगे.

लिली फूल का पौधा (Lily Flower Plant)

लिली का पौधा एक बहुत ही खुबसूरत पौधा होता है.यह पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) पैदा करता है. इसे आप अपने बेडरूम और ऑफिस के केबिन में लगा सकते हैं. यह पौधे अंधेरे वातावरण में लगाये जाते है, यानि कि जहाँ कम रौशनी होती है. यह पौधे  कम रौशनी वाली जगह सबसे अच्छी तरह से फलते-फूलते हैं. यह पौधा घर में बाहर से आती हवा को शुद्ध करके और हानिकारक इनडोर गैसों को बेअसर करके घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह में सुधार करते हैं.

चमेली का पौधा (Jasmine Plant)

चमेली का पौधा रिश्तों को मजबूत करने और घर में खुशहाली बनाने में मदद करता है. यह एक सुगंधित सुगंध छोड़ता है जो तनावग्रस्त दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है.

इस खबर को भी पढें - घर में इन 11 पौधों को लगाकर पा सकते हैं सुख, समृद्धि, एक बार ज़रूर आजमाएं

बांस का पौधा (Bamboo Plant)

बांस का पौधा सकारात्मक ऊर्जा लाता है.ऐसे में इसे आप घर या कार्यस्थल पर भी रख सकते हैं.माना जाता है कि बांस का पौधा परिवार के बैठने के स्‍थान (जैसे ड्राइंग रूम )पर लगाया जाना चाहिए.इससे परिवार के सदस्यों में आपस में संबंध बेहतर होते हैं.

चाइनीज मनी प्लांट्स का पौधा (Chinese Money Plants Plant)

चाइनीज मनी प्लांट्स ऊर्जा के एक बंडल की तरह है जो जल्दी से सकारात्मक ऊर्जा के साथ फलता-फूलता है. यदि आप इसे सीधे धूप में नहीं रखते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है. इस पौधे की सबसे अच्छी बात असामान्य गोल पत्ते हैं जो इसे लोगों के आकर्षक का केंद्र बनाते हैं.

English Summary: these 4 plants that create positive energy in the house

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters