MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Aquatic Plants at Home: बाल्टी में उगाएं ये 3 एक्वेटिक प्लांट, जानिए इनके लिए मिट्टी तैयार करने की पूरी प्रक्रिया

मौजूदा दौर में काफी लोग गार्डनिंग कर रहे हैं, इसके लिए वह अपने घरों में कई खास तरह के पौधे भी लगाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आप अपने घर में आसानी से एक्वेटिक पौधे (Aquatic Plants) उगा सकते हैं.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Indoor Plants
Indoor Plants

मौजूदा दौर में काफी लोग गार्डनिंग कर रहे हैं, इसके लिए वह अपने घरों में कई खास तरह के पौधे भी लगाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आप अपने घर में आसानी से एक्वेटिक पौधे (Aquatic Plants) उगा सकते हैं.

दरअसल, अगर घरों में एक्वेटिक पौधे लगा दिए जाएं, तो दिल खुश हो जाता है, साथ ही घर की सुंदरता और बढ़ जाती है. वैसे अधिकतर लोग अपने घरों में फूल या फिर अन्य तरह के पौधे लगाते हैं.

शायद एक्वेटिक पौधे लगाना आपको भले ही मुश्किल लगे, लेकिन आप इन्हें घर में रखी पुरानी बाल्टी या टब में आसानी से उगा सकते हैं. बस इसके लिए कीचड़ जैसी मिट्टी तैयार करनी होगी.

आइए आज हम आपको एक्वेटिक प्लांट लगाने की प्रक्रिया बताते हैं. इसके साथ ही यह भी बताते हैं कि आप कौन से पौधे आसानी से लगा सकते हैं.  

प्लास्टिक की बाल्टी या टब में लगाएं एक्वेटिक प्लांट (Plant an Aquatic Plant in a Plastic Bucket or Tub)

आप अपने घर के लिए किसी भी बाल्टी या टब में एक्वेटिक प्लांट लगा सकते हैं. बस आपको ध्यान देना होगा कि उसमें छेद नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसके लिए पानी को रोकने की जरूरत होती है.  

घर में लगाएं ये 3 एक्वेटिक प्लांट (Plant these 3 aquatic plants at home)

आइए जानते हैं घर की बाल्टी में कौन से 3 पौधे आसानी से लगा सकते हैं-

जलकुंभी (Water Hyacinth)

यह पौधा अधिकतर तालाब में उगता है, लेकिन इसे घर पर बाल्टी में आसानी से उगाया जा सकता है. इस पौधे को किसी भी तरह के फर्टिलाइजर की जरूरत नहीं होती है. यहां तक कि जलकुंभी को कई बार मिट्टी की जरूरत भी नहीं होती है. आप इस पौधे को लगाकर भूल जाएं, क्योंकि यह अपने आप बढ़ता है और फूलता देता है.

वाटर लिली (Water Lilies)

यह बहुत ही खूबसूरत पौधा होता है. आप इसे बीज या सीधे जड़ से लगा सकते हैं. इस पौधे को लगाना काफी आसान होता है. यह आपके घर की सुंदरता और अधिक बढ़ा देगा.  

कमल (Lotus)

आप अपने घर में कमल का पौधा भी उगा सकते हैं. बता दें कि ये पौधा सूरज की धूप में अच्छी तरह खिलता है. आप बीज या जड़ से कमल का पौधा उगा सकते हैं.  

एक्वेटिक प्लांट के लिए मिट्टी तैयार करने की प्रक्रिया (Soil Preparation Process for Aquatic Plant)

एक्वेटिक प्लांट लगाने के लिए सबसे जरूरी चीज़ है मिट्टी. ध्यान रहे कि पौधों की जड़ों को मिट्टी से पोषण मिलता है, साथ ही उन्हें सपोर्ट भी करती है. इन पौधों वाली मिट्टी बहुत ही यूनिक होती है, क्योंकि इसमें हर वक्त खाद नहीं डाली जाती है. इसे कीचड़ जैसा बनाने के लिए भी एक ट्रिक अपनानी पड़ती है, जो नीचे लिखी गई है.

  • सबसे पहले 60 प्रतिशत गार्डन की मिट्टी लें, फिर 40 प्रतिशत गोबर की खाद और वर्मी कम्पोस्ट को मिलाएं.

  • इसके बाद एक बाल्टी के तले में डाल दें. अगर गमले में इसे रख रहे हैं, तो मिट्टी से इसे पूरा न भरें. ध्यान रहे कि इस गमले में नीचे छेद न हो.

  • अब इस मिट्टी को गीला करना है, साथ ही इस तरह टेक्सचर बनाना है जैसे कि कीचड़ होती है.

  • ध्यान रहे कि यह मिट्टी टाइट न हो, बल्कि नम हो.

  • इसके बाद मिट्टी के ऊपर रेत डाल दें, ताकि पानी की वजह से मिट्टी न बहे.

  • अब इसमें अपना पौधा लगाएं.

  • इसके बाद ऊपर से पानी भर दें.

  • इस तरह एक्वेटिक पौधा और मिनी पॉन्ड तैयार हो जाता है.

  • ध्यान दें कि आप इसमें छोटी-छोटी मछलियां भी डाल सकते हैं.

उपयुक्त प्रक्रिया अपनाकर आप घर में एक्वेटिक प्लांट लगा सकते हैं. इससे आपके घर की सुंदरता बढ़ जाएगी.

English Summary: how to install aquatic plant at home Published on: 17 August 2021, 04:04 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News