1. लाइफ स्टाइल

बदलते मौसम में ऐसे रखिए अपनी सेहत का खास ख्याल, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Health Care Summer Tips

Health Care Summer Tips

गर्मी ने दस्तक देना शुरू कर दिया है, इसलिए गर्मी से निपटने की तैयारी शुरू कर देना चाहिए. इस मौसम में खास सावधानी बरतनी पड़ती है. इसके साथ ही छोटी-छोटी बातों पर खास ध्यान देना होता है, ताकि गंभीर बीमारियों से सुरक्षा हो सके.

गर्मी का मौसम पोषण मान और मिनरल के मामले में शरीर की खास देखभाल की मांगता है. गर्मी में शरीर से पसीना निकलता है, जिससे हमारी ऊर्जा लेवल सुबह से शाम होते नीचे जाने लगता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन गर्मी की एक प्रमुख समस्या हो सकती है. कभी-कभी हमारा शरीर लू की चपेट में भी आ जाता है. ऐसे में बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है, इसलिए इस मौसम में कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए.

हाइड्रेशन

गर्मियों में ज्यादा पसीना आता है, जिससे हम बहुत ज्यादा पानी गंवा देते हैं, इसलिए शरीर को पानी की पूर्ति की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही गर्मी से इलेक्ट्रोलाट्स का भी बहुत नुकसान होता है. इसे पूरा करने के लिए कम से कम 2 से 3 लीटर पानी चाहिए. इसके अलावा आप नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर के लिए लाभकारी होता है.

डाइट

गर्मियों के मौसम में हल्की डाइट ही लें, क्योंकि भारी, मसालेदार या फिर तला भोजन खाने से समस्या हो सकती है. आप सलाद, सूप और जूस आदि का सेवन कर सकते हैं.

स्किन केयर

सूरज की सख्त अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन को बचाने के लिए ढीले और सूती के कपड़े पहनें. कपड़ों में हल्का या सफेद रंग का ही इस्तेमाल करें. 

बाल की देखभाल

जब भी बाहर निकलें, तो बाल को छाता या टोपी से ढंक लें. इससे अल्ट्रावयलेट किरणों बाल को नुकसान नहीं पहुंचाएंगी. इसके साथ ही लू लगने से भी सुरक्षा होगी.

व्यक्तिगत स्वच्छता

शरीर को ठंडा करने के लिए और गंदगी से बचने के लिए दिन में कम से कम 2 बार नहाएं. इसके लिए आप नीम पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको संक्रमण से दूर रखेगा.

पैर की देखभाल

बंद जूते न पहनकर ओपन सैंडल को पहनें, इससे पसीना आसानी से सूख पाएगा और फंगल संक्रमण से बचाने में मदद मिल पाएगी. इसके साथ ही पांव को धोएं और उसे पानी में डुबोकर भी रखें. इस तरह आपको राहत का मिलेगी.

English Summary: Method of taking special care of health during summer season

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News