Lifestyle

Health Care : इन चीजों के सेवन करने से बढ़ जाएगा मोटापा, डाइटिंग करने वाले हो जाएं सावधान

फिट रहने, मोटापे और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं. आमतौर पर देखा गया है कि लड़कियां व महिलाएं ही डाइटिंग ज्यादा करती हैं क्योंकि वे अपनी बॉडी को लेकर ज्यादा कॉन्शियस होती हैं. लेकिन कई बार सही जानकारी न होने की वजह से वे ऐसी चीजें खा लेती हैं, जो मोटापे और वजन को कंट्रोल करने के बजाय बढ़ा देता हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें डाइटिंग के दौरान खाने से बचना चाहिए -

1. बटर

अगर सुबह के नाश्ते में आप ब्रेड के साथ बटर खाते हैं. तो, डाइट के दौरान इसे तुरंत लेना बंद कर दें, क्योंकि इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त कई ऐसे पदार्थ होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. बटर में 80% फैट होता है.

2. चिप्स

हल्की फुल्की भूख लगने पर अगर आप फ्राय की हुई चीजें जैसे स्नैक्स या चिप्स खाना पसंद करते हैं, तो डाइट के दौरान इसे भी न लें. क्योंकि इनकी गिनती भी हाई कैलोरी फूड में होती है.

3. आइसक्रीम

आइसक्रीम में भरपूर मात्रा में शुगर और फैट मौजूद होता है. इसे खाने से मूड तो फ्रेश होगा लेकिन वैट लॉस नहीं हो पाएगा.

4. जंक फूड

जंक फूड जैसे चाउमीन, मैगी, पिज्जा, सोया चाप आदि में हाई स्तर पर फैटी एसिड्स, कोलेस्ट्रॉल, और कैलोरी का मात्रा होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

इसी तरह मोटापा कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. योगासन, जिम, मॉर्निंग वॉक, वर्कआउट से लेकर डाइटिंग तक करते हैं. लेकिन इसमें कुछ ही तरीके कारगर साबित होते हैं. अमेरिका की वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के केविन कैली समेत अन्य शोधकर्ताओं का कहना है कि वजन घटने या बढ़ने के बीच का संतुलन मुख्य रूप से आहार, भोजन की मात्रा और एक व्यक्ति कितनी कसरत करता है, इस बात पर निर्भर करता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि दिन के जिस वक्त सबसे ज्यादा खाना खाया जाता है उससे भी यह निर्धारित होता है कि एक व्यक्ति कैलोरी को कितने बेहतर तरीके से पचा पाता है. ‘बॉडी क्लॉक’ इस तरह से बना हुआ होता है जो सोते वक्त शरीर के वसा को पचाने में मदद करता है. इसी के साथ वैज्ञानिकों ने कहा कि इसका नतीजा यह भी होता है जब लोग नाश्ता नहीं करते और रात में हल्का-पुल्का खाते रहते हैं तो इससे वसा को पचाने में देरी होती है. इस कारण हमारा वजन भी बढ़ने लगता है.



English Summary: health care: avoid eating 5 things during dieting

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in