Lifestyle

इस गर्मी में आपको 'लू' से बचाएगी प्याज !

प्याज एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें विभिन्न विटामिन, खनिज आदि गुण होते हैं. जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. प्याज के औषधीय गुणों को प्राचीन काल से मान्यता प्राप्त है, क्योंकि इसका उपयोग ज्यादातर  सिरदर्द, हृदय रोग और मुंह के घावों आदि बीमारियों का इलाज निजात दिलवाने के लिए किया जाता था.

लू  से बचाव :

गर्मियों में अक्सर लोगों को लू लगने की समस्या रहती है ऐसे में आप अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए रोजाना प्याज का रस का सेवन करना चाहिए और इसके अलावा आपको तलवों पर भी इसका रस लगाने से काफी राहत मिलेगी।  इसके साथ ही आपके शरीर को ठंडक भी प्रदान होती है और लू का असर भी काफी हद तक कम हो जाता है. इसके साथ ही पुरूषों को  तेज धूप में बाहर निकलते समय अपनी जेब में एक प्याज रख लेना चाहिए।  क्योंकि इससे लू लगने का खतरा कम हो जाता है.

सिर सम्बंधित समस्या में लाभकारी :

अगर आप बालों की समस्या से परेशान है तो आप प्याज़ का रस अपने बालों पर लगाए और अच्छे से हल्के हाथो से सिर की मसाज करे. इससे आपको बाल झड़ने और जूं संबंधित समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके साथ ही आपके बाल घने और चमकदार होंगे।

ख़राब गले और खांसी से बचाव :

अगर आप प्याज के रस में हल्का सा शहद मिला कर सेवन करते है तो आपके ख़राब गले और खांसी की तकलीफ को दूर करता है.

पेट रोगियों के लिए रामबाण इलाज :

अगर आप पेट संबंधित समस्या जैसे कब्ज़,ऐंठन, गैस्ट्रिक समस्या  आदि से परेशान है तो आप रोज़ाना भोजन के साथ कच्चे प्याज का सेवन करे आपको काफी राहत मिलेगी.

एनीमिया से छुटकारा :

अगर आपको एनीमिया सम्बंधित समस्या है तो आप रोज़ाना गुड़ और पानी के साथ प्याज  का सेवन करे. क्योंकि प्याज का सेवन एनीमिया के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि यह हमारे शरीर में लोहा जैसे खनिजों को बढ़ाकर लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है.

मधुमेह समस्या से निजात :

अगर आपको मधुमेह समस्या है तो आप जंक फ़ूड का सेवन न करते हुए कच्चे प्याज का सेवन करे क्योंकि प्याज में क्रोमियम आदि तत्व पाए जाते है जो कि हमारे शरीर की मांसपेशियों और कोशिकाओं को सामान्य रूप से ग्लूकोज प्रदान करते है.जो कि मधुमेह के रोगियों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी है.

कीड़े- मकोड़ों से बचाव :

अगर आपको कोई कीड़ा मकोड़ा या मधुमक्खी काट जाए तो आप तुरंत उस स्थान पर प्याज का रस लगा ले. क्योंकि इसका रस कीड़े के जहर को खत्म करने में काफी लाभकारी है. 



Share your comments