1. लाइफ स्टाइल

हल्का कमर दर्द बन न जाए गंभीर रोग, अपनाएं ये घरेलू उपाय

बहुत सारी ऐसी समस्याएं है, जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रही है.  उन्हीं समस्याओं में से एक समस्या पीठ दर्द है. यह समस्या व्यस्त जीवन शैली के कारण उत्पन्न हुई है. पहले यह 40 से 60 वर्ष तक के आयु के लोगों में और वृद्ध लोगों में बहुत आम मानी जाती थी पर अब तो इस समस्या की   शिकार हमारी युवा पीढ़ी भी हो रही है. ऐसे में इस समस्या को नजरअंदाज करना सही बात नहीं. तो आइए आज हम अपने इस लेख में आपको इस समस्या से निपटने के लिए कुछ कारगर उपाय बताते है....

पीठ दर्द के लक्षण (Symptoms of Back pain)

पीठ में दर्द

कूल्हों के आसपास दर्द

बैठने, खड़े होने या सोने में दिक्कत होना

पीठ दर्द के लिए रोकथाम के कुछ तरीके

मालिश (Massage)

यह उपयोग किए जाने वाले सबसे आम उपायों में से एक है. सबसे पहले एक स्टील की कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें लहसुन की चार कलियां डालें. फिर कटोरी को तब तक गर्म करें जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जाएं. फिर ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें. यह आपकी सूजन को कम करने में मदद करेगा और पीठ दर्द से राहत देगा.

 तुलसी (Basil)

यह एक अद्भुत जड़ी बूटी है जिससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह हमें कमर दर्द से भी बचाता है. 8 से 10 तुलसी के पत्तों को एक बाउल में लें और उसमें तुलसी के पत्ते डालें और फिर इसे उबालें.  इस पानी को तब तक गर्म करें जब तक यह आधा न हो जाए और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. फिर इसमें एक चुटकी नमक डालें. हल्के दर्द के लिए, इस मिश्रण को रोजाना एक बार पिएं और गंभीर दर्द के लिए, इसे रोजाना दो बार पिएं.

लहसून का पेस्ट (Garlic paste)

लहसुन एक अन्य उपयोगी घटक है जो पीठ दर्द के इलाज में मदद कर सकता है. रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन कलियों का सेवन करें. अगर आपको लहसुन का स्वाद नहीं पसंद है तो आप लहसुन के तेल से भी अपनी पीठ की मालिश कर सकते हैं.

भाप लेना (Steam off)

यह सबसे सरल उपाय है जिसका उपयोग आप कमर दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी लें और उसमें पानी और नमक मिलाएं और फिर उसे गर्म करें. इसमें एक तौलिया डालें और  निचोड़ें. फिर, उल्टा लेट जाएं और दर्द के स्थान पर तौलिया के साथ भाप लें.

बर्फ लगाओ (Apply ice on back)

यदि आपकी मांसपेशियों में सूजन है, तो मांसपेशियों में सूजन को कम करने के लिए बर्फ लगाएं. यदि दर्द गंभीर है और आपको बर्फ से कोई राहत नहीं है, तो एक गर्म पैड से सेका करें.

कमर दर्द से कैसे बचें (How to avoid back pain)

जितना हो सके ठीक से बैठें और सीधे चलें.

विटामिन डी और सी, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर आहार का सेवन करें.

रोजाना व्यायाम करें.

English Summary: Mild waist pain does not become a serious disease, adopt these home remedies

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News