1. लाइफ स्टाइल

Navratri Recipe: व्रत में बनाएं एनर्जी भरा ग्रीक योगर्ट, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अगर आपने नवरात्रि में पूरे नौ दिन का व्रत रखा है, तो जरूरी है कि आप इस वक्त अपनी सेहत की विशेष रूप से ध्यान रखें. दरअसल, व्रत में सात्विक आहार का ही सेवन किया जाता है, जिससे हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है. ऐसे में आप कई पोषण भरे आहार का सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको व्रत में खाने वाले कई आहार के विकल्प देने वाले हैं. इन सभी आहार को बनाना बहुत आसान है, तो चलिए आपको आज ग्रीक योगर्ट बनाना सिखाते हैं. यह  सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

योगर्ट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • दूध

  • योगर्ट

  • अनार

  • केला

  • शहद

योगर्ट बनाने की विधि

इसको बनाने के लिए सबसे पहले दूध को हल्का गुनगुना गर्म कर लें. अब इसमें आवश्यकतानुसार दही डाल दें. अब इस बर्तन को रात भर के लिए ढककर रख दें. आपका ही सुबह तक जमकर तैयार हो जाएगा. आप चाहें, तो दही बाजार से भी ले सकते हैं.

ग्रीक योगर्ट बनाने के लिए


अब हम ग्रीक योगर्ट बनाना बताते हैं. सबसे पहले एक बर्तन पर छलनी रख लें. अब इसके ऊपर एक साफ सूती कपड़ा डाल लें और इस पर पर दही डाल दें. ध्यान दें कि इस कपड़े को बांधकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद कपड़े को खोल लें, इस तरह दही का सारा पानी निकल चुका होगा. इसके बाद इसको एक बोरोसिल या शीशे के कंटेनर में निकाल लें. अगर आप फ्रूट या फ्लेवर्स युक्त ग्रीक योगर्ट बनाना चाहते हैं, तो आप इसमें फ्रूट्स और फ्लेवर मिला सकते हैं. इस तरह आपका ग्रीक योगर्ट बनाकर तैयार हो जाएगा.

अनार योगर्ट

इसी तरह आप अनार योगर्ट बना सकते हैं. इसके लिए सादे योगर्ट में अनार को छिलकर उसके  दानों को मिक्स कर लें. अगर मन हो, तो आप इसमें भुना जीरा पाउडर भी डाल सकते हैं.

केले का योगर्ट

अगर आपको केले का योगर्ट पसंद है, तो आप केले को छोटे-छोटे पीस में काट लें. इसके बाद उसको योगर्ट में डाल दें. इस पर भुना जीरा पाउडर भी डाल सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

English Summary: make greek yogurt for the fast of navratri

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News