1. लाइफ स्टाइल

जानिए करेले के जूस के आचर्यजनक फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

कम पसंदीदा सब्जी स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होते हैं. उन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी करेला भी है. यह ज्यादातर लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं होता. इसके कड़वे स्वाद के कारण लोग अक्सर इस सब्जी के सेवन से बचते हैं. फिर भी, आपको इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं. जैसे - फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 आदि. यह एक उच्च आहार जो भरपूर फाइबर से भी समृद्ध है.तो ऐसे में आइए जानते है करेला के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.....

मधुमेह

करेला रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मधुमेह के रोगियों की मदद करता है. यह मधुमेह के टाइप 1 और टाइप 2 दोनों मामलों में लिया जा सकता है. इसका जूस अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है.

त्वचा और बाल

हर कोई स्वस्थ बालों के साथ साफ चमकदार त्वचा चाहता है. करेला आपको स्वस्थ बालों के साथ युवा त्वचा प्रदान करेगा. इसके साथ ही यह मुहांसों से लड़ता है. साथ ही खुजली का रोकथाम करता है. करेला का रस हमारे बालों को रूसी मुक्त बनाता है और बालों के झड़ने को रोकता है. यह सोरायसिस, दाद, और खुजली जैसे कई त्वचा संक्रमणों को भी ठीक करता है.

पाचन के लिए अच्छा

हम में से बहुत से लोगों को पेट में पाचन की समस्या होती हैं जो कब्ज का कारण बनती है. ऐसे में करेला आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में काफी हद तक मदद कर सकता है. इसलिए इसके जूस को डाइट में जरूर शामिल करें.

दिल की समस्याओं को रोकता है

अगर आप दिल के मरीज हैं तो आपके आहार में करेला कार्डियक अरेस्ट की संभावना को कम करेगा. करेला में मौजूद फाइबर धमनियों को बंद करने में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित करता है.

वजन घटना

करेला शरीर में वसा को जमा करने से रोकता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है. इसमें समृद्ध फाइबर आपके पाचनतंत्र में सुधार करके वजन घटाने में आपकी मदद करता है.

रक्त को शुद्ध करता है

करेला विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक पूरा पैकेज है. अगर आप त्वचा, बालों और कैंसर की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो सप्ताह में एक बार करेला जरूर खाएं. यह सब्जी रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है.

आंखों के लिए अच्छा

यदि आप जीवन भर स्पष्ट दृष्टि चाहते हैं तो करेला की सब्जी को खाना शुरू कर दें. यह काले घेरे को रोकता है और आपको एक उज्ज्वल दृष्टि देता है. करेला विटामिन-ए से भरपूर होता है जो मोतियाबिंद को रोकता है और बुढ़ापे में आंखों की रोशनी को भी तेज रखता है.

English Summary: Amazing benefits of karela juice, definitely include diet

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News