Lifestyle

आलू के छिलके को फेंकने के बजाए खाये, मिलेगी इन बीमारियों से निजात

आलू के बारे में तो हम सब जानते ही है ये बड़ों से लेकर छोटो तक सबकी पसंदीदा सब्जियों में से एक  है. यह स्टार्च वाली सब्जी है. यह स्वाद और सेहत के साथ-साथ कई गुणों से भी भरपूर सब्जी है. जिसे आप हर तरह की सब्जी में मिक्स कर के बना सकते है. लेकिन आज हम आपको आलू के फायदों के बारे नहीं बल्कि इसके छिलकों के फायदों के बारे में बताएंगे. क्योंकि लोग आलू की सब्जी या फिर कुछ भी बनाते है तो इसके छिलकों को कचरे में फेंक देते है. क्योंकि उन्हे ये नहीं पता कि ये बेकार दिखने वाली चीज के भी कितने फायदेमंद है. तो आइए जानते है इसके फायदों के बारे में...

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है (Blood Pressure control )

आलू के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है. यह पोटैशियम ब्लड प्रेशर को पूरी तरह  रेग्युलेट करने में बहुत सहायक होता है. इसलिए इसके छिलकों का सेवन करना आपके स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद ( Beneficial for metabolism )

आलू के छिलके हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में काफी अच्छे रहते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, आलू के छिलके खाने से हमारी नर्व्स मजबूत होती है. जिससे हमारा शरीर तंदरुस्त रहता है.

फाइबर की भरपूर मात्रा (Full of fibres)

हमें रोजाना डाइट में फाइबर की मात्रा जरूर होनी चाहिए. इसलिए इसके छिलकों का सेवन आपके शरीर में फाइबर की मात्रा को कम नहीं होने देता. इसके साथ ही ये हमारे पाचन तंत्र को भी बूस्ट करने में मदद करता है.

एनीमिया से बचाए (Prevents from Anemia )

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो ऐसे में आलू के छिलके खाना बहुत लाभकारी है. क्योंकि इसके छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है जिससे एनीमिया होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.



English Summary: know the incredible benefits of potato peel

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in