1. लाइफ स्टाइल

दूध के बाद कभी ना खायें ये चीजें, बीमारियों के साथ हो सकता है हार्ट अटैक

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
milk and wrong food combination

बचपन से ही आप ये जरूर सुनते आ रहे होंगे कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हम में से कई लोग ऐसे भी होंगें जो बचपन में दूध ना पीने के कारण बड़ों से मार भी खाये होंगें. आज भी जरूर आपके मस्तिष्क में वो यादें जिंदा होंगी कि कैसे घर के लोग दूध के फायदे बताकर आपको उसे पीने को कहते थे. खैर इस बात में कोई दो राय भी नहीं कि दूध पीने से ताकत मिलती है. लेकिन क्या आप ये बात भी जानते हैं कि दूध पीने के बाद क्या नहीं पीना या खाना चाहिये?

दूध में हर वो पोषक तत्व मौजूद है जिसकी हमारे शरीर को आवश्यक्ता होती है. लेकिन एक मशीन की तरह हमारा शरीर भोजन को क्रमबध्द एवं व्यवस्थित ढंग से पचाने का काम करता है. इसलिए ये जरूरी है कि भोजन सही समय पर सही मात्रा में किया जाये. भोजन में खाये जाने वाले पदार्थों का सही कॉम्बिनेशन होना जरूरी है. इसलिए जरूरी है कि दूध के साथ ऐसी कोई वस्तु का सेवन ना किया जाये जो आपको लंबे समय तक बीमार कर दें. चलिये हम आपको बताते हैं कि दूध के साथ किन वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए.

fish-and-milk

दालः

भारत में आम तौर रात को लोग डिनर के रूप में दाल का सेवन करते हैं. और फिर सोने से पहले दूध पीते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक दाल और दूध का कॉम्बिनेशन हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है. दूध के बाद दाल या दाल के बाद दूध का सेवन करने में कम से कम दो घंटे का अंतराल रखें. अन्यथा आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है. कमजोर दिल वालों को हार्ट अटैक भी हो सकता है.

मछलीः

दूध के साथ मछली का कॉम्बिनेशन कॉम्बिनेशन हानिकारक है. ये आपकी स्किन को खराब करता है और इससे स्किन पर सफेद दाग बनने की संभावना होती है. इसके अलावा आपको उल्टी या एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.

wrong combination of foods with milk

मूलीः

दूध और मूली में 3 घंटे का अंतराल जरूर रखें. दोनों का कॉम्बिनेशन होने से खाना पेट में जहर बन जाता है और इससे फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है.

तिल या नमकीन भोजनः 

तिल या नमकीन भोजने के बाद दूध 2 से 3 घंटें बाद ही पीयें. नहीं तो इसका के कॉम्बिनेशन आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

English Summary: do not eat these foods with milk Incompatible Food or Combining Wrong Food Combinations as per Ayurveda

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News