Lifestyle

जानिए 'केले के फूल' खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, इसे ऐसे घर में करें स्टोर

banana flower nutritional information

केले के पेड़ का हर हिस्सा किसी ना किसी तरह से उपयोगी होता है. आप केले के पेड़ के फूल, फल और तने खा सकते हैं, इसके पत्तों को प्लेट के रूप में और छाल का उपयोग कागज बनाने के लिए किया जा सकता है. केले के फूल को केले के दिल के रूप में भी जाना जाता है और यह बहुत सारे फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम,  कैल्शियम,  लोहा,  मैग्नीशियम,  तांबा, फास्फोरस और विटामिन ई से भरा हुआ होता है. इस  खूबसूरत फूल को कच्चा या पकाकर खा सकते है और सूप, सलाद और फ्राई करके भी खा सकते है. केले का फूल आकार में काफी बड़ा होता है और केले के गुच्छा के अंत से बढ़ता है और इसमें गहरे बैंगनी लाल रंग की कली होती है. छोटे फूल अंदर के भाग में पाए जाते हैं जो बाद में केले के रूप में बदल जाते हैं. केले का फूल स्टार्चयुक्त और स्वाद में कड़वा होता है. केले का फूल भारत के विभिन्न व्यंजनों का एक हिस्सा रहा है जिसमें तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.

केले के फूल के फायदे                                 

केले के फूल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जो इस प्रकार हैं:

banana flower benefits

विटामिन और खनिजों का समृद्ध स्रोत

केले के फूल विटामिन सी, ए, ई, फाइबर और पोटेशियम से भरे होते हैं जो स्वस्थ पोषक तत्वों के स्रोत हैं. ये शरीर और मन के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक हैं.

संक्रमण को ठीक करता है

केले का फूल संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है क्योंकि इसमें इथेनॉल के फूल होते हैं जो रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है. यह चोट को भी ठीक कर सकता है. केले के फूल का अर्क मलेरिया परजीवी के विकास को रोकने में भी मदद करता है.

केले के फूल                         

कैंसर और हृदय रोग के लिए अच्छा है

केले के फूल एसिड, टैनिन, फ्लेवोनोइड और अन्य एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो मुक्त कणों का मुकाबला करने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव क्षति को दूर करते हैं जिससे कैंसर और हृदय रोग होता है. कैंसर और दिल की समस्याओं वाले लोगों को केले के फूलों का सेवन अवश्य करना चाहिए.

मधुमेह और एनीमिया को मात देता है

मधुमेह से पीड़ित लोगों को केले के फूलों को उबला हुआ या कच्चा खाना चाहिए ताकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम कर दे और उनके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ा सके. केले का फूल फाइबर और आयरन से भरपूर होता है जो लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में मदद करता है.

banana flower side effects during pregnancy

मूड और चिंता को कम करता है

केले के फूलों में मौजूद मैग्नीशियम आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और चिंता को भी कम करता है. ये फूल बिना किसी दुष्प्रभाव के अवसाद विरोधी के रूप में काम करते हैं.

मासिक धर्म की दर्द से निजात दिलाता है      

पके हुए केले के फूल पेट में दर्द से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं और मासिक धर्म के रक्तस्राव को भी कम कर सकते हैं. यदि आप इसे दही के साथ खाते हैं, तो ये फूल आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ाएंगे और रक्तस्राव को कम करेंगे.

केले के फूल को कैसे स्टोर करें

एक या दो दिन में ताजा उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप इसे बाद में उपयोग करना चाहते हैं तो इसे पारदर्शी प्लास्टिक पेपर में लपेटा जाना चाहिए या ज़िप लॉक बैग में कवर करना चाहिए और फिर इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करना चाहिए.



English Summary: Banana flower benefits : Know the amazing health benefits of eating 'Banana Flower', store it in a house

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in