Lifestyle

गुलाबी ठंड का हुआ आगाज, खान-पान में जरूरी बदलाव करें

अब सर्दियां शुरू हो चुकी है, और ये बेहद ही जरूरी है कि अपने खानपान में आवश्यक बदलाव किए जाएं. सर्दियों के सीजन में अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है.ऐसे में यह जरूरी है कि यह देखा जाए कि कौन से चीजें हम सर्दियों के सीजन में खा सकते है और कौन सी नहीं. इसीलिए ऐसी चीजें जो कि सर्दियों से बचाने के साथ आपको इस मौसम में बीमारियों से बचाएंगी. तो आइए जानते है कि वह कौन से खानपान है जो कि आपको सर्दियों के मौसम में ठीक तरीके से स्वस्थ रखने में मददगार साबित होंगे.

तिल का सेवन

तिल की प्रकृति काफी ज्यादा गर्म होती है, यह शरीर को गर्माहट देने के अलावा खून के संचालन को ठीक से बनाए रखने का भी कार्य करता है. इसीलिए सर्दियों के मौसम में तिल खाने का सबसे ज्यादा चलन है.तिल के लड्डू, तिल की बर्फी, और कई तरह के खाद्य पदार्थ इनको आप तिल में उपयोग कर सर्दियों में जरूर खाएं

नटस और ड्राईफ्रुट

अपनी बॉडी को सर्दियों के मौसम में गर्म बनाए रखने के लिए नट्स और ड्राईफ्रुटस का जरूर सेवन करें. इसके लिए आप अपने खानपान में सिघाड़ा, मखाना, बादाम, अखरोट, मुनक्का आदि का जरूर सेवन करे. इनसे आपको शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी विटामिन और न्यूट्रिएंस मिलेंगे. अखरोट और मूंगफली का सेवन बेहद जरूरी है.

Nuts

गुड़ का सेवन

सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए. आप गुड़ का काढ़ा, गुड़ की पूड़ी, गुड़ की चाय जैसी चीजों का सेवन कर सकते है. जिन लोगों को ठँड का अहसास अधिक होता है, उनहें गुड़ का सेवन सर्दी से बचाए रखता है.

शहद का सेवन

शहद को अपने आप में पूर्ण भोजन की संज्ञा प्राप्त है. शहद को न तो गर्म माना जाता है, ना ही ठंडा, क्योंकि यह शरीर को गर्म रखने में काम करता है.

मेथी

सर्दियों के मौसम में मेथी की रोटी और पराठा, कचौरी, पकौड़ें आपको जो भी पसंद हो उसको जरूरी खाएं.



Share your comments