Lifestyle

गेहूं घास से बने जूस और पाउडर सेहत के लिए होते है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके फायदें

व्हीटग्रास एक प्रकार की ऐसी घास है, जो औषधि का भी काम करती है. इसे ज्वार के नाम से भी जाना जाता है. इसकी जड़ों और प्रकंद का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है. व्हीटग्रास मुख्य रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए व्हीटग्रास का सेवन काफी असरदायक माना गया है. ज्यादातर इसका उपयोग आमतौर पर विभिन्न प्रकार की समस्याओं से निजात पाने के लिए के लिए किया जाता है जैसे - सूजन आंत्र सिंड्रोम, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल आदि. इसका जूस एक लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय है. इसे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है इसलिए इसके जूस का सेवन आप ताजा और मिश्रित होने के तुरंत बाद खाली पेट ही करें। तो आइये जानते है व्हीटग्रास के जूस पीने के फायदों के बारे में....

कैंसर का इलाज ( Beneficial for Cancer Treatment)

इसके जूस के सेवन से कैंसर जैसी समस्या से आसानी से निजात पायी जा सकती है. लेकिन ये तभी संभव जब आप आप इसका सेवन सही मात्रा में और रोजाना करें, क्योंकि इसमें मौजूद क्लोरोफिल, रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों काफी हद तक कम करती है. इसके पाउडर का सेवन करने के लिए मुख्य रूप से कीमोथेरेपी / रेडियोथेरेपी के दौरान कैंसर रोगियों को बोला जाता है.

त्वचा को जवां बनाए  (Make skin  younger)

इसके जूस में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक न्यूट्रीशन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो त्वचा को बूढ़ा होने से बचाते है. इसके साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम भी करती है. इसका रोजाना सेवन त्वचा को कई तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाता है जैसे - मुहांसे,  झुर्रियों और काले धब्बे आदि.

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाए ( Haemoglobin level increase)

इसका सेवन हमारे शरीर में ब्लड को अच्छे से सर्कुलेट करने में मदद करता है. जिससे हमारे शरीर में नयी रक्त कोशिकाएं बनती है और हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ने में मदद करता है. इसलिए रोज सोने से पहले इसका सेवन जरूर करें.

डायबिटीज को नियंत्रित करें (diabetes control )

व्हीटग्रास के पाउडर डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए रामबाण इलाज है, क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में थोड़ी देरी को उत्‍पन्‍न कर हमारे ब्‍लड शुगर के स्तर को नियमित करने में सहायता करता है. जिससे शरीर की ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in