1. लाइफ स्टाइल

गेहूं घास से बने जूस और पाउडर सेहत के लिए होते है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके फायदें

Wheat Grass

Wheat Grass

व्हीटग्रास एक प्रकार की ऐसी घास है, जो औषधि का भी काम करती है. इसे ज्वार के नाम से भी जाना जाता है. इसकी जड़ों और प्रकंद का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है. व्हीटग्रास मुख्य रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए व्हीटग्रास का सेवन काफी असरदायक माना गया है.

ज्यादातर इसका उपयोग आमतौर पर विभिन्न प्रकार की समस्याओं से निजात पाने के लिए के लिए किया जाता है जैसे - सूजन आंत्र सिंड्रोम, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल आदि. इसका जूस एक लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय है. इसे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है इसलिए इसके जूस का सेवन आप ताजा और मिश्रित होने के तुरंत बाद खाली पेट ही करें. तो आइये जानते है व्हीटग्रास के जूस पीने के फायदों (Benefits of Wheat Grass Juice) के बारे में...

कैंसर का इलाज ( Beneficial for Cancer Treatment)

इसके जूस के सेवन से कैंसर जैसी समस्या से आसानी से निजात पायी जा सकती है. लेकिन ये तभी संभव जब आप आप इसका सेवन सही मात्रा में और रोजाना करें, क्योंकि इसमें मौजूद क्लोरोफिल, रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों काफी हद तक कम करती है. इसके पाउडर का सेवन करने के लिए मुख्य रूप से कीमोथेरेपी / रेडियोथेरेपी के दौरान कैंसर रोगियों को बोला जाता है.

डायबिटीज को नियंत्रित करें (Diabetes control )

व्हीटग्रास के पाउडर डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए रामबाण इलाज है, क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में थोड़ी देरी को उत्‍पन्‍न कर हमारे ब्‍लड शुगर के स्तर को नियमित करने में सहायता करता है. जिससे शरीर की ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

दांतों की समस्या से बचाव (Prevent Dental Problems)

गेहूं का पाउडर व जूस दांतो से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाने में काफी लाभकारी माना गया है.  खास तौर पर ये मसूड़ों में खून आना और पायरिया जैसी समस्या में एक मुख्य औषधि के तौर पर काम में लाया जाता है.  

त्वचा को जवां बनाए  (Make skin younger)

इसके जूस में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक न्यूट्रीशन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो त्वचा को बूढ़ा होने से बचाते है. इसके साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम भी करती है. इसका रोजाना सेवन त्वचा को कई तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाता है जैसे - मुहांसे,  झुर्रियों और काले धब्बे आदि.

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाए (Haemoglobin level increase)

इसका सेवन हमारे शरीर में ब्लड को अच्छे से सर्कुलेट करने में मदद करता है. जिससे हमारे शरीर में नयी रक्त कोशिकाएं बनती है और हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ने में मदद करता है. इसलिए रोज सोने से पहले इसका सेवन जरूर करें.

डेंगू से लड़ने में सहायक (Helpful in fighting Dengue)

गेहूं का पाउडर व जूस पीने से शरीर को डेंगू से लड़ने में ताकत मिलती है. इसमें वो सारे ज़रूरी तत्व मौजूद होते हैं, जो डेंगू के दौरान शरीर को जल्दी रिकवर करने में मदद करते हैं. इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और आप जल्दी से जल्दी डेंगू से ठीक हो सकते हैं

व्हीटग्रास जूस बनाने की विधि (Method of making wheatgrass juice)

  1. सबसे पहले व्हीटग्रास जूस तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी लें.

  2. फिर एक बड़ा चम्मच व्हीटग्रास पाउडर और नींबू का रस लें.

  3. उसके बाद मिक्सर में व्हीटग्रास पाउडर, 1 कप पानी और नींबू का रस डालें.

  4. इसे 10 सेकंड के लिए हाई स्पीड पर एक साथ मिलाएं.

  5. पानी डालें और एक बार फिर ब्लेंड करें.

  6. उसके बाद एक गिलास में व्हीटग्रास का रस डालें और इसका मजा लें.

English Summary: Heath benefits of wheatgrass powder and juice

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News