1. लाइफ स्टाइल

Dragon Fruit Health Benefits: ड्रैगन फ्रूट के सेवन से इम्यूनिटी होगी मजबूत, जानिए अन्य बड़े फायदे

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Dragon Fruit Health Benefits

Dragon Fruit Health Benefits

आपने बहुत से फलों का सेवन किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) के बारे में सुना है या फिर इस फ्रूट को खाया है. पोषक तत्व से भरपूर ड्रैगन फ्रूट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अगर आप रोजाना ड्रैगन फ्रूट का सेवन (Dragon Fruit Health Benefits) करते हैं, तो यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा. आइए आज हम आपको ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit)  से जुड़ी तमाम रोचक जानकारी देते हैं.

ड्रैगन फ्रूट क्या है ? (What is Dragon Fruit?)

यह एक ऐसा फल है, जिसे हिंदी में पिताया के नाम से जाना जाता है. इस फल का रंग हल्का गुलाबी होता है, जिसका स्वाद तरबूजे और किवी (Dragon Fruit Taste) की तरह लगता है. ड्रैगन फ्रूट की मुख्य पैदावार अमेरिका और दक्षिण एशिया में होती है. मगर अब यह फ्रूट दुनियाभर में पाया जाता है. ड्रैगन फ्रूट का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है, क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

ड्रैगन फ्रूट में पोषक तत्व (Nutrients in Dragon Fruit)

इस फ्रूट में कैल्शियम, विटामिन बी 3, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 1, फास्‍फोरस, विटामिन बी 2, विटामिन सी 5 आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

ड्रैगन फ्रूट के प्रकार (Types of Dragon Fruit)

आमतौर पर  ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) तीन प्रकार के होते हैं.

  • पहले ड्रैगन फ्रूट लाल रंग का होता है, तो वहीं सफ़ेद रंग का गूदे होता है.

  • दूसरा ड्रैगन फ्रूट का गूदा लाल रंग (Red Dragon Fruit Benefits) का होता है और बाहर से लाल रंग का दिखाई देता है.

  • तीसरा ड्रैगन फ़ल का गूदा सफ़ेद होता है और बहरी सतह पीले रंग की होती है.

ध्यान दें कि इन सब में दूसरा यानी लाल रंग के गूदे वाला ड्रैगन फ्रूट ज़्यादा लोकप्रिय है. इसका कारण यह है कि बाजार में इसका भाव अधिक मिलता है.

कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा (Good for Cholesterol)

ड्रैगन फ्रूट में कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा होता है, इसे डाइट में शामिल करने से दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है. इसके बीजो में ओमेग-3,ओमेगा-6 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं जो आपके स्वास्थ के लिए अच्छा होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boost)

इस फ्रूट में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है. इसके साथ ही शरीर को कई संक्रमणों और बीमारियों से बचाता है.

कैंसर से बचाव (Cancer Prevention)

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जिससे फ्री रेडिकल्स से होने वाले कैंसर सेल्स के उत्पादन को रोकने में मदद मिलती है.

ट्यूमर से बचाए (Protect Against Tumors)

यह फल में क्रोटीन एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण मौजूद होते हैं, जो ट्यूमर के खतरे को कम करता है.

वजन घटाए (Lose Weight)

ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से शरीर का वसा कम होता है और प्रोटीन मिलता है. इससे वजन नहीं बढ़ता है. आप इसे सलाद में खा सकते हैं.

अस्थमा में लाभकारी (Beneficial in Asthma)

श्वसन संबंधि परेशानियां काफी घातक होती है, क्योंकि यह दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकती हैं. ऐसे में ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए. यह अस्थमा के लिए बहुत फायदेमंद रहता है

बालों के लिए लाभकारी (Beneficial for Hair)

अगर आप बालों की गिरती समस्या से परेशान हैं, तो आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए. इसमें कई तरह के पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for Skin)

ड्रैगन फ्रूट ऐसा फल है, जिसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और ए होता है. ऐसे में यह त्वचा के मुहांसे को दूर करता है और त्वचा को सुंदर बनाता है. 

डायबिटीज के लिए अच्छा (Good for Diabetes)

ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें फाइबर की हाई मात्रा होती है.

डाइजेशन में सुधार (Improvement in Digestion)

इस फ्रूट में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए ये पाचन के लिए अच्छा होता है. इसका सेवन कब्ज,अपच और एसिडिटी को कम करने में मदद करता है.

(उपयुक्त लेख सामान्य जानकारी के लिए है. अगर आपको कोई बीमारी है, तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

English Summary: eating dragon fruit is good for health

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News