Farm Activities

ड्रैगन फ्रूट खेती से होती है लाखों में कमाई, जानिए करने का तरीका

Dragon fruit farming

कोरोना महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन में ज्यादातर लोगों की नौकरियां चली गई तो कई लोगों के कारोबार ठप हो गए. ऐसी स्थिति में अधिकतर लोगों का रुझान खेती की तरफ बढ़ रहा हैं. अगर आपके पास भी थोड़ी जमीन है तो आप भी खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज हम अपने इस लेख में आपको एक ऐसे फल की खेती के बारे में बताएंगे  जिसकी खेती कर आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.वो फल है ड्रैगन फ्रूट. (Dragon Fruit) तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार रूप से....

इसकी खेती किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है. यह पौधा पूरी तरह बढ़ने में लगभग दो साल का समय लेता है. पहली बार में यह पौधा 15 किलो तक फल देता है और दूसरी बार कि बात करें तो इसकी क्षमता बढ़कर अपने आप 25 किलो तक हो जाती है. इस फल की कीमत बाजार में  60 से 200 रूपए के बीच होती है.यह फल मानसून में तैयार होता है. मानसून के 4 माह में प्रत्येक 40 दिनों के अंतराल में इसके फल पकते हैं. इसके एक फल का वजन औसतन 100 से 300 ग्राम तक होता है.

Dragon fruit cultivation

ड्रैगन फ्रूट है बहुत लाभकारी

ड्रैगन फ्रूट को खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ भी होते हैं. इसके सेवन से रक्तचाप, खून बढ़ाने, कैंसर, बालों को त्वचा, कब्ज, पाचन तंत्र के लिए और  डायबिटीज मरीजों आदि के लिए यह फ्रूट काफी लाभकारी है. इसमें काफी मात्रा में कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन बी 3, प्रोटीन, वसा, फास्फोरस, विटामिन समेत कई तरह के पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. इसके साथ ही कई डॉक्टरों के अनुसार, अगर आपको डेंगू हो गया है तो आपके लिए ड्रैगन फ्रुट बहुत ज्यादा फ़ायदेमंद है.

ये खबर भी पढ़े:  Free में प्राप्त कर सकते हैं Aadhaar केंद्र की फ्रेंचाइजी, जानिए लाइसेंस कैसे मिलेगा?



English Summary: Dragon fruit cultivation earns millions, know how to do it

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in