Lifestyle

रोज़ाना कॉर्न खाने के ये हैं फायदे

अगर आप किसी भी तरह के स्नैक्स का सेवन करना चाहते हैं तो आपके लिए मकई बेहद ही अच्छा विकल्प है. मकई का स्वाद खाने में तो अच्छा होता ही है साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही मकई में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन व अन्य तरह के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को बेहतर बनाने का कार्य करते हैं. इसका सेवन करने से आपका वजन तो घटता ही है और साथ ही यह आपको कई तरह की बीमारियों को बचाए रखने में काफी सहायक होता है. तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि मकई को खाने से वास्तव में क्या फायदे होते है.

मकई के गुण

मकई के अंदर कई तरह के गुण और पोषक तत्व होते है. कुल 100 ग्राम मक्की में 86 ग्राम कैलोरी, 0% फैट, 0% कोलेस्ट्रॉल, 15 मिलीग्राम सोडियम, 7% पोटेशियम,  3.2 ग्राम शुगर 1% कैल्शियम, 2% लौह, 5%  और 9% मैग्नीशियम होता है. इसके साथ ही इसमें कई तरह के एंटी ऑक्साइड गुण पाए जाते है जिससे आप बीमारियों से बचे रह सकते है.

फाइबर से भरपूर

मकई के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. मकई का फाइबर पाचन को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है. यह आपको कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है. आप स्नैक्स के तौर पर कॉर्न को खा सकते है.

एनीमिया

मकई में काफी मात्रा में आयरन और अधिक मात्रा में फोलिक एसिड होता है. यह लाल रंग की रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में काफी मदद करता है. यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है.

त्वचा को रखे स्वस्थ

कॉर्न में काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों की मदद के संपर्क में आने से रोकता है. इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी और लाइकोपीन होता है. आप अपनी त्वचा पर और चेहरे पर मकई के तेल को भी लगा सकते है. साथ ही आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते है.

वजन घटाने में मददगार

अगर आप मकई का सेवन ठीक मात्रा में करते हैं तो आप आसानी से वजन को बढ़ा सकते है. इसके साथ ही इसमें कैलोरी भी भारी मात्रा में होती है जो आपके वजन को कम करने में भी काफी ज्यादा सहायक होती है. वजन को बढ़ाने के लिए दिन में करीब तीन समय में इसका सेवन करें.

कैंसर से बचाव

मकई के अंदर एंटी ऑक्साइड के गुण होते हैं. यह कैंसर के खतरे को भी कम करने में काफी मददगार होते है. मक्के में मौजूदा मात्रा में फेरूलिक एसिड होता है ज ब्रैस्ट कैंसर के खतरे से बचाव में काफी सहायक होता है. इसके अलावा कई अन्य बीमारियों के इलाज में यह काफी महत्वपूर्ण है.



Share your comments