Lifestyle

इन फलों को खाकर वजन घटाएं

आज के व्यस्त दिनचर्या में आपका वजन तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। दिनभर ऑफिस में कुर्सी से चिपके रहने वाली आदत ने आपकी सेहत पर ये असर डाला है। इसके अलावा अगर आपका किसी कारण से व्रत है तब आप नमक और अनाज से बनी हुई चीजों को खाने से परहेज करने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन कई बार ये परहेज व्रत वाली तली चीजों और घी से बने हलवे को देखकर टूट भी जाता है। इसीलिए कोशिश करें कि आप यदि आप फलाहार कर रहे है तो केवल फलों का हल्की मात्रा में सेवन करने की कोशिश करें ताकि आपके वजन को कम किया जा सकें। आप सीजनल फलों को खाने की कोशिश करें इससे आपके शरीर में विटामिन की कमी तो आसानी से पूरी होगी ही और साथ ही आपका वजन भी कम हो जाएगा। अगर आपका व्रत है तो आप कोशिश करें कि आप दूध वाली चाय का प्रयोग न ही करें। इसीलिए कोशिश करें कि हल्का भोजन का ही सेवन करें।

पपीता

पपीता का सेवन आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमद होता है। हाई फाइबर फल होने के साथ ही पपीते में मैग्नीशियम, कॉपर, मिनरल्स, विटामिन ए और बी की सभी तरह की श्रेणियां शामिल है। इसीलिए शरीर के कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पपीता सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर आपके शरीर के वजन को घटाने में सहायक होते है।

काला अंगूर

काले अंगूर का सेवन मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए काफी बेहतर विकल्प माना जाता है। अनार की तरह ही काले अंगूरों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्साइड गुण मौजूद होते है जो कि शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने में सहायक होते है। इसीलिए काले अंगूर को खाकर आप अपनी सेहत को बढ़ाने का प्रयास करें।

संतरा

संतरा स्वाद में मीठा होता है लेकिन बाद में इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा कम होती है। संतरे में बड़ी मात्रा में घुलनशील पदार्थों की मात्रा होती है। असल में फाइबर आपके शरीर में आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे आपको पहले तो भूख नहीं लगेगी और आपको व्रत में भी फायदा होगा।

अनानास

अनानस एक ऐसा फल है जिसमें काफी मात्रा में बैटा कैरोटिन, एंटी- ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फॉलेट और कई तरह के गुणों से भरपूर विटामिन पाए जाते है। यह अस्थमा और कैंसर से लड़ने में काफी मददगार होता है। इसके साथ ही अनानास आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी बेहतर होता है।

 



Share your comments