1. लाइफ स्टाइल

गर्म पानी से नहाना है खराब, जानिए क्यों है सेहत के लिए नुकसानदायक

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
hot water

hot water

आलस से भरे ठंड के मौसम में हर किसी को गर्म पानी पीना और गर्म पानी से नहाना पसंद है. गर्म पानी से नहाने के बाद आपको भले ही कुछ अच्छा महसूस हो, लेकिन आपके शरीर के लिए ये हानिकारक है. चलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि क्यों गर्म पानी आपकी सेहत के लिए खराब है.

त्वचा के लिए नुकसानदायक

गर्म पानी से नहाना आपकी कोमल त्वयचा के लिए खराब है, इससे त्वचा लाल हो जाती है और कई बार लोगों को रैशेज या एलर्जी की भी शिकायत आती है. सर्दियों में होने वाले रैशेज आम तौर पर गर्म पानी से ही होता है.

रुखापन

आपने कभी गौर किया है कि गर्म पानी से नहाने के बाद आपकी त्वचा रुखी क्यों हो जाती है. दरअसल गर्म पानी आपके शरीर में मौजूद मॉइस्चराइजर को सोख लेता है. नमी के अभाव में आपको आपकी त्वचा रूखी महसूस होती है. कई बार इस वजह से नहाने के बाद खुजली की शिकायत भी लोगो को होती है. इतना ही नहीं अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको इन्फेक्शन का खतरा भी हो सकता है.

झुर्रियों को बढ़ावा

गर्म पानी से नहाने पर आपकी स्किन आम तौर पर अधिक डैमेज होती है, जिसके बाद टिशूज में अधिक तेजी से बदलाव होता है और त्वचा पर झुर्रियां उभरने लगती है. आम तौर पर देखा जाता है कि ठंडे पानी से नहाने के बाद त्वचा की दमक बनी रहती है और चेहरे का तेज अधिक होता है.

बालों के लिए नुकसानदायक

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो गर्म पानी से नहाना आपके लिए खराब ही है. कई शोधों में इस बात को बताया गया है कि गर्म पानी से नहाने के बाद अधिक बाल गिरते हैं, जिसका एक प्रमुख कारण है बालों से मॉइश्चर का खत्म हो जाना. ड्राय बालों में डैंड्रफ की समस्या भी होती है.

आंखों के लिए नुकसानदायक

आपकी आंखे बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है, जो गर्म पानी के संपर्क में आने से प्रभावित होती है. आंखों पर सीधे गर्म पानी पड़ने से उसकी नमी पर खराब असर पड़ता है. कई बार नहाने के बाद आंखें लाल हो जाती है या आंखों में खुजली और बार-बार पानी आता है.

नाखूनों पर दुष्प्रभाव

गर्म पानी से नहाने के बाद हाथ और पैरों के नेल्स पर कमजोर होते हैं और वो टूटने लग जाते हैं. कई बार नाखूनों में इंफेक्शन की शिकायत भी आती है. आम तौर पर महिलाओं को अक्सर अपने नाखून प्यारे होते हैं, उन्हें इस तरफ ध्यान देना चाहिए.

पाचन क्रिया प्रभावित

कई शोध में इस बात का दावा किया गया है कि गर्म पानी से नहाने के बाद आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होती है. कई बार इससे पेट में गैस की समस्या भी होती है. दरअसल गर्म पानी के कारण हमारे शरीर में मौजूद भोजन यांत्रि‍कीय और रासायनिक बाधाओं में फंसता है, जिस कारण सामान्य समय से अधिक रक्तधारा में अवशोषित होने में वो समय लेता है.

सर्दयों में क्या है उपाय

विशेषज्ञों की माने तो सर्दियों के दिनों में अधिक से अधिक पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए. इससे अधिक पानी का गर्म होना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक ही है. अगर आपकी सेहत खराब है, तो सर्दियों में एक दिन का गैप लेकर नहाना कोई खराब बात नहीं है.

English Summary: disadvantages of hot water shower know more hot water and about health impacts

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News