1. लाइफ स्टाइल

Benefits of Wheatgrass: गेहूं घास से बना जूस और पाउडर क्यों है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए बनाने की विधि

व्हीटग्रास जिसे हिंदी में गेहूं घास व ज्वार के नाम से भी जाना जाता है.यह एक औषधि बूटी है.प्राचीन काल से इसकी जड़ों और प्रकंद का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता आया है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है.जैसे- विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड आदि. इसके जूस का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आइए  आज हम आपको अपने इस लेख में व्हीटग्रास के जूस से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

वजन घटाने में मदद करता है

व्हीटग्रास पोषक तत्वों से भरपूर होता है यह आपके शरीर में विटामिन व खनिजों की कमी को पूरा करने में सहायक है.रोजाना सुबह व्हीटग्रास सप्लीमेंट का सेवन आपकी भूख को नियंत्रित रखता है. जिससे  वजन धीरे -धीरे घटने लगता है.

दाँत सम्बंधित समस्याओं को रोकता है

व्हीटग्रास पाउडर दांतों की सड़न के साथ-साथ अन्य दंत समस्याओं के इलाज में सहायक है. इसे खाने के अलावा, आप अपने मसूढ़ों को व्हीटग्रास पाउडर से मसाज कर सकते हैं ताकि वे मजबूत और स्वस्थ रहें.

त्वचा के लिए अच्छा

यदि आप अपने चेहरे और गर्दन पर व्हीटग्रास पाउडर और दूध से बने पेस्ट को लगाते हैं तो यह मुंहासों के  निशान का इलाज करने के साथ स्वस्थ व चमकती त्वचा प्रदान करता है.

एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है

व्हीटग्रास के प्राकृतिक एंटी-एजिंग गुण कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने, त्वचा की देखभाल करने, त्वचा की चमक बनाए रखने और आपको युवा दिखने में मदद करते हैं.

व्हीटग्रास जूस

व्हीटग्रास का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका इसका जूस बना के पीने से है. इसका जूस आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको बस इसके पाउडर की जरूरत होगी, जिसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है.

 व्हीटग्रास जूस के फायदे

1) यह सभी प्रकार की त्वचा की समस्याओं के लिए अच्छा है.

2)कब्ज़ के लिए एक बेहतरीन उपाय है.

3)वजन घटाने में मदद करता है.

4) दांतों की समस्या को खत्म करता है.

5) गले में खरास ठीक करने में सहायक

6) बालों को सफ़ेद होने से रोकता है.

व्हीटग्रास जूस कैसे बनाएं

  • व्हीटग्रास जूस तैयार करने के लिए एक गिलास पानी, एक बड़ा चम्मच व्हीटग्रास पाउडर और नींबू का रस लें.

  • एक मिक्सर या ब्लेंडर में, व्हीटग्रास पाउडर, 1 कप पानी और नींबू का रस डालें. फिर 10 सेकंड के लिए उच्च गति पर एक साथ मिलाएं.

  • फिर पानी डालें और एक बार फिर ब्लेंड करें.

  • उसके बाद एक गिलास में व्हीटग्रास का रस डालें और इसका आनंद लें.

अपने दिनचर्या में व्हीटग्रास जूस को शामिल करें और खुद में फर्क महसूस करें !!!!

ये खबर भी पढ़े: Indian Superfood: फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सस्ते "भारतीय सुपरफूड", होगा जबरदस्त असर !

English Summary: Benefits of Wheatgrass: Why is wheat grass juice and powder beneficial for health, know the method of preparation

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News