1. लाइफ स्टाइल

World Brain Tumour Day 2020: इन 2 योगासन से होगा दिमाग से जुड़ी बीमारियों का इलाज, पढ़िए पूरी खबर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

दुनियाभर में हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस (World Brain Tumour Day 2020) मनाया जाता है. यह एक गंभीर बीमारी है, जो मस्तिष्क के साथ-साथ पूरे शरीर को प्रभावित करती है. सभी जानते हैं कि हमारा मस्तिष्क ही पूरे शरीर को संचालित करता है, लेकिन ब्रेन ट्यूमर होने से मस्तिष्क में कोशिकाओं का जमाव होने लगता है. इस कारण कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने और जमने लगती है, जो कि हमारे लिए बहुत जानलेवा होता है. इस बीमारी के प्रति सभी लोगों को जागरूक करने के लिए ही विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे योगासनों से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ब्रेन ट्यूमर के खतरे को कम करते हैं.

वज्रासन

यह आसन करने के लिए फर्श पर दोनों पैर सामने की ओर फैलाएं, साथ ही अपने दोनों हाथों को कुल्हे के पास ले जाकर फर्श पर टिका दें. ध्यान रहे कि इस दौरान शरीर का पूरा वजन हाथों पर न आ पाए. इसके बाद पहले दाएं फिर बाएं पैर मोड़कर कूल्हे के नीचे रखें. इस दौरान दोनों जांघें और पैर के अंगुठे आपस में सटे होने चाहिए.

वज्रासन करने के फायदे

  • यह आसन स्ट्रेस हार्मोन ‘कॉर्टिसोल’ को घटाकर तनाव को दूर करता है.

  • हृदयगति को नियंत्रित करता है.

  • जांघ और पिंडलियों की -मांसपेशियां मजबूत बनी रहती हैं.

  • इसके साथ ही पाचन तंत्र को मजबीत बनाए रखता है.

  • इससे पीठ और पैर दर्द में राहत मिलती है.

ताड़ासन

यह  आसान खड़े होकर किया जाता है. इसको करते समय कमर और गर्दन झुकनी नहीं चाहिए. बता दें कि अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं, फिर धीरे-धीरे सांस लेते हुए शरीर को खीचें. इसके बाद फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आएं. इस आसान को आप 2 से 4 मिनट तक कर सकते हैं.  

ताड़ासन करने के फायदे

  • यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाता है.

  • इसमें गहरी सांस ली जाती है, जिससे फेफड़ा फैलता और उसकी सफाई होती है.

  • इससे एक्रगता बनी रहती है.

  • इस आसन को करने से श्वास सतुंलित रहती है.

ये खबर भी पढ़ें: मेहंदी से बनेंगे बाल खूबसूरत, जानिए इससे होने वाले फायदे

English Summary: World Brain Tumour Day 2020, These 2 Yogasanas will cure diseases related to brain

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News