Lifestyle

देसी घी खाने के साथ-साथ अब लगाने के भी फायदे

आयुर्वेद के सबसे कीमती खाद्य पदार्थों में से एक है देसी घी जो कि हमारी दाल से लेकर खिचड़ी तक और हलवे से लेकर रोटी तक हर जगह इस्तेमाल किया जाता है. इसके फायदों को  बारे में आपने दादी -नानी से भी बहुत सुना होगा. बचपन में भी घरवाले हमें खूब भर- भर कर खाने में देसी घी खिलाते थे. क्योंकि इसमें शरीर के लिए महत्वपूर्ण पौष्टिक प्राकृतिक तत्व है और इसे सात्विक या 'सकारात्मक ऊर्जा' माना जाता है. यह अधिक आसानी से पचने योग्य वसा में से एक है जो शरीर में गर्मी तत्वों को संतुलित करता है. तो आज हम आपको इसके खाने के साथ -साथ इसको शरीर पर लगाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

डैंड्रफ के लिए लाभकारी

अगर आपके बालों में गर्मियों में पसीने की वजह से बहुत ज्यादा डैंड्रफ हो गया है तो आप इसे हटाने के लिए घर बैठे ही इस घरेलु उपाए से कुछ दिनों में ही इसे कम कर सकते है. इसके लिए आपको देसी घी को ले, उसे अच्छे से हल्का गर्म कर ले उसके बाद साफ़ हाथों से अपने बालों की जड़ों पर प्रयोग करे. यह एक प्राकृतिक और घरेलू नुस्खा है जो आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ और डैंड्रफ मुक्त रखने में मदद करता है.

desi ghee

बालों को झड़ने से रोकता है

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते और टूटते है तो आप रोजाना रात सोने से पहले अपने बालों पर देसी घी की मालिश करे. इससे आपके बाल सॉफ्ट होंगे और बालों में ज्यादा गुंजले भी नहीं पड़ेगी. जिससे कंघी भी आसानी से बालों में से निकलेगी और बाल भी नरम और मजबूत बने रहेंगे.

रूखी त्वचा के लिए असरकारक

अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो आप रोजाना रात को सोने से पहले हल्के गर्म घी से अपने शरीर की मालिश करें. ऐसे करने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जायेगी.

Ghee

आंखों के लिए है कारगर

अगर आप आंखों की समस्या से दुखी है तो आप एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई भाग काली मिर्च पाउडर को मिलाकर सुबह या शाम खाली पेट सेवन  करना चाहिए. फिर इसके बाद एक गिलास गर्म दूध पीना चाहिए. इससे आपकी आँखों की समस्या काफी हद तक दूर होजाएगी

 दोमुंहे बाल के लिए फ़ायदेमंद

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा दोमुंहे (स्पलिट एंड)  है तो आप रोजाना अपने बालों पर देसी घी की मालिश करे. इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों पर हल्के गर्म घी से मालिश करे. फिर गर्म पानी में भीगे हुए तौलिये से अपने बालों को अच्छे से सिकाई दे. यह एक तरह से आपके बालों को स्पा देगा. जिससे आपके दो मुंहे बाल तो ठीक होंगे ही इसके साथ ही आपके बाल भी हेल्दी रहेंगे.



Share your comments