1. लाइफ स्टाइल

हेल्दी रहने के लिए अपने आहार में शामिल करें ये ड्रिंक्स

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

आपका आहार आपके शरीर, दिमाग पर असर डालता है.  उचित स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए सही आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है. यहां तक ​​कि आंतरिक शांति और मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाए रखना आवश्यक है. कुछ भोजन आपको तुरंत हल्का और अच्छा महसूस करवाते हैं और कुछ आपके पेट के लिए मुसीबत भी बन जाते है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हमारे शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से मिलकर बना है, इसलिए यह सुनिश्चित करना ये जरूरी है कि हम अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन कर रहे हैं या नहीं क्योंकि मानव शरीर के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करने के लिए हमें पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं ये ड्रिंक्स शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है. तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे. जिसका सेवन कर आप अपने शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के साथ – साथ अपने आपको फिट भी रख सकेंगे.

हरी चाय (Green Tea)

हम सभी चाय के आदी हैं. बरसात की शाम को कुछ स्नैक्स के साथ एक गर्म कप चाय सारा दिन की थकावट दूर कर देती है. लेकिन दूध वाली चाय और काली चाय आपके स्वास्थ्य पर कुछ नकारात्मक प्रभाव छोड़ती हैं. लेकिन हरी चाय कई एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स गुणों से भरपूर होती है. माना जाता है कि ये हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज करने में भी सक्षम पेय हैं. यह उच्च रक्तचाप के लिए भी काफी सहायक है.

नारियल पानी (Coconut water)

आप इसे अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ के साथ एक भारतीय पेय कह सकते हैं. यह पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स तत्वों से समृद्ध होता है जो आपके शरीर में सामान्य द्रव (Normal fluid)  स्तर को बनाए रखता है. जिससे आपके शरीर को ऊर्जा के साथ - साथ त्वचा सम्बंधित समस्याओं से भी निजात मिलती है.

गाय का दूध (Cow milk)

मानव शरीर के लिए गाय का दूध काफी ज्यादा फायदेमंद है. इसमें विटामिन और पोषक तत्वों के विशेष गुण है. आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास दूध के साथ - साथ कर सकते है. इसका दूध पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ - साथ पेट सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है.

संतरे का जूस (Orange Juice)

यह स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह कई स्वास्थ्य लाभ सहित चमकदार त्वचा प्रदान करने में मदद करता है.

गन्ने के रस (Sugarcane Juice)

गन्ने के रस का रोजाना सेवन आपके शरीर को दुष्प्रभावों से बचाता है क्योंकि इसमें मौजूद  कैल्शियम,मैग्नेशियम,पोटैशियम,आयरन आदि गुण मौजूद होते है. जो हमारी हड्डि‍यों को मजबूत बनाते है. इसके साथ ही दांतों सम्बंधित समस्या से भी निजात दिलवाने में मदद करते है.इसके घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडाइजिंग एजेंट आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देते

English Summary: Healthy drinks include in your daily diet for healthy living

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News