Lifestyle

अमरबेल के गुणों से होगा सेहत को काफी फायदा

arbal

अमरबेल हरे, पीले रंग वाली बिना पत्तों की एक किस्म की परजीवी लता होती है. इसकी अनगिनत शाखाएं अन्य पौधों और पेड़ों से लटकी हुई रहती है. इसी से यह पूरा पोषण प्राप्त करती है. इसके अंदर क्लोरोफिल बिल्कुल भी नहीं होता है. इसीलिए इसकी यह कमी है कि यह प्रकाश संश्लेषण के सहारे अपना भोजन तैयार नहीं कर सकती है. अमरबेल स्वास्थय के लिए लाभदायक होती है. आयुर्वेद चिकित्सा में विभिन्न बीमारियों के इलाजा में अमरबेल का काफी उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग कब्ज, लिवर, प्लीहा से जुड़े रोगों आदि में किया जाता है. अमरबेल के फूल छोटे, सफेद, गुलाबी, घंटाकार और हल्की सुंगध युक्त होते है. यह एक ऐसी लता है जो कि अपने पौधे के पोषक को खुद नष्ट कर देती है. तो आइए जानते कि अमरबेल के कौन-कौन से फायदे होते है-

अमरबेल के फायदे

हड्डियां बनाए मजबूत

अमरबेल के बीज से अस्थि खनिज घनत्व बढ़ सकता है.  इससे कार्टिलेज को ठीक करने में मदद मिलती है.इसके सेवन से कैल्शियम मैट्रिक्स को रोकने में काफी मदद मिलती है.

maberbel

कैंसर से बचाव में सहायक

रिसर्च के अनुसार अमरबेल में कुछ किस्म की कैंसर कोशिकाओं को रोकने की काफी क्षमता होती है. इससे कैंसर की संभावना बहुत नीचे आ जाती है. इसीलिए इसका निरंतर सेवन करें.

डायबिटीज को नियंत्रित करें

अमरबेल का सेवन करने से डायबिटीज को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. इसके सेवन से शर्करा के स्तर मे काफी ज्यादा कमी आ जाती है. इसके अलावा इसमें शरीर में वसा की मात्रा को संतुलित करने और ग्लूकाइन की मात्रा को बढ़ाने की क्षमता होती है.

प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बनाएं

अमरबेल के बीज के सेवन के सहारे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बन सकती है. इसके कमजोर होने पर रोगों की लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. इससे आप विभिन्न तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते है. यह आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने का कार्य करता है.

amarbel

आंखों के लिए लाभकारी

अमरबेल का सेवन आंखों के लिए लाभकारी होता है.इसके सेवन से क्रिस्टेल लेंस की अपारदर्शिता कम करने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही मोतियाबिंद के इलाज में यह काफी सहायक मानी जाती है.



Share your comments