MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Surkha Amrood: प्रयागराज के सुर्खा अमरूद में हैं चौंकाने वाली खासियत, जानें पूरी दुनिया में बढ़ती मांग का राज

प्रयागराज का सुर्खा अमरूद पूरी दुनिया में काफी मशहूर है. सुर्खा अमरुद को इलाहाबादी अमरूद के नाम से भी जानते हैं. ये देखने में पूरी तरह से सेब की तरह लगता है. यहां जो भी यात्री आते हैं वो किसी पकवान या मिठाई का लुफ्त नहीं उठाना चाहते. उनकी इच्छा होती है कि वो यहां के सुर्खा अमरूद का ही स्वाद चखें क्योंकि इसकी सुगंध काफी ही मनमोहक और स्वाद बिल्कुल ही मीठा होता है.

सावन कुमार
Surkha guava famous fruit of Prayagraj.
Surkha guava famous fruit of Prayagraj.

देश व दुनिया भर में प्रयागराज का सुर्खा अमरूद काफी ही मशहूर है. इस अमरूद की खुश्बू काफी दूर से ही लोगों को अपनी तरफ खींचती है. सुर्खा अमरूद की आपूर्ति देश-विदेश में काफी बड़े पैमाने पर होती है. लोग इसे इलाहाबादी अमरूद के नाम से भी जानते हैं. इलाहाबादी अमरूद लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ तो हैं ही लेकिन इसपर कई कहानियां, कविताएं,शेर व गजल भी बने हुए हैं. मुगलकाल में इस अमरुद को विशेष पहचान मिली. वर्तमान में इस अमरुद को GI tag  के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पहचान भी मिली है.

सुर्खा अमरूद सेबिया किस्म का एक फल है. कोई भी इसे पहली नजर में देखेगा वो धोखा खा जाएगा कि ये सेब है या फिर अमरूद. क्योंकि ये देखने में पूरी तरह सेब की तरह ही लगता है आइये जानते हैं लोगों को सेब और अमरूद में शक पैदा करने वाले फल सुर्खा अमरुद के बारे में....

सुर्खा अमरूद बाकी अमरूद से बिल्कुल अलग

सुर्खा अमरूद बाकी अमरूद से काफी अलग है. ये देखने से बिल्कुल ही सेब की तरह ही दिखता है. इसकी ऊपर की परत हल्की गुलाबी रंग की होती है. खाने में भी ये सेब की तरह ही लगता है. इसकी सुगंध बाकी अमरूद से काफी अलग है. जिस घर सें या बाग में इसके पेड़ लगे होते हैं. फल आते ही इसकी सुगंध धीरे-धीरे फैलनी लगती है. लोगों को सुर्खा अमरूद की सुगंध अपनी तरफ खींचता है.

प्रयागराज आने वाले लोगों को यहां कि मिठाई नहीं बल्कि सुर्खा  अमरूद पसंद है

प्रयागराज वैसे तो कुंभ नगरी के नाम से प्रसिद्ध है यहां धार्मिक आयोजन होता रहता है. यहां जो भी यात्री आते हैं वो किसी पकवान या मिठाई का लुफ्त नहीं उठाना चाहते. उनकी इच्छा होती है कि वो यहां के सुर्खा अमरूद का स्वाद चखें. साथ ही साथ वो अपने घर पर भी इस फल को अपने साथ ले जाते हैं. क्योंकि इसकी सुगंध काफी ही मनमोहक और स्वाद बिल्कुल ही मीठा होता है. ये देखने में एकदम सेब की तरह ही दिखता है. सेब और सुर्खा अमरूद को पहली नजर में देखकर ये फर्क ही नहीं किया जा सकता है कि ये अमरूद है या सेब.

इसे भी पढ़ें : Mirchaiya dhaan: काली मिर्च के आकार का मिरचइया धान, सुगंध व स्वाद में अनोखा

राजधानी लखनऊ के बागों में सुर्खा अमरूद का जलवा  

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कई संस्थान के वैज्ञानिक इलाहबादी अमरूद को संरक्षण देने के लिए कई कार्य कर रहे हैं. केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान के बागों में अलग-अलग तरीके सुर्खा अमरूद को वैज्ञानिकों द्वारा संरक्षण प्रदान की जा रही है. ये बाग भी सुर्खा अमरूद के सुगंधों से सुगंधित रहता है.

English Summary: allahabad famous Surkha guava famous fruit of Prayagraj surkha guava is the most famous variety in UP Published on: 08 October 2023, 02:23 PM IST

Like this article?

Hey! I am सावन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News