Medicinal Crops

कच्ची मिर्च बचा सकती है आपकी ज़िंदगी

हरी मिर्च में विटामिन ए, सी ,बी 6 , पोटैशियम, कॉपर, प्रोटीन, आयरन और कार्बोहाइड्रेट आदि गुणों का ख़ज़ाना होता है जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. यह सभी गुण हमें बड़े -बड़े रोगों और संक्रमणों से बचाने में काफी हद तक सहायता करते हैं. हरी मिर्च चाहे स्वाद में तीखी हो पर इसके फायदे हमारे शरीर को मीठे ही मिलते हैं जोकि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सिद्ध भी हुए हैं. चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में -

रक्त-चाप नियंत्रण

हरी मिर्च का रोज़ाना सेवन आपके शरीर के रक्त को अच्छे से नियंत्रित करता है और आपको मधुमेह जैसे गंभीर रोग से बचाने में भी मदद करता है.

कैंसर  से  निजात  

इसका सेवन आपको कैंसर जैसे गंभीर रोग के खतरे से निजात दिलाने में भी किया जाता है. इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल से बचा कर कैंसर के खतरे को कम कर देती है.

धूम्रपान से छुटकारा

हरी मिर्च का भोजन में सेवन करने से आपके शरीर में  फेफड़ों  के कैंसर  का ख़तरा कम होजाता है और आप धूम्रपान से भी निजात पा लेते है.

दिमाग  खुशनुमा

हरी मिर्च का सेवन हमारे दिमाग में एंडोर्फिन का संचार करता है जिस वजह से हमारा मूड काफी अच्छा और खुशनुमा रहता है. एक नवीन ऊर्जा का समावेश होता है.

गठिया में लाभकारी

गठिया के रोगियों के लिए हरी मिर्च का सेवन काफी लाभकारी है. यह कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक है.

वजन में कमी

हरी मिर्च का रोज़ाना सेवन आपके शरीर की चर्बी को जलाने का भी काम करता है जिस वजह से आपके शरीर का फैट कम होता है और आप पतला महसूस करते हैं.

अगर आपको किसी अन्य विषय की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं.



Share your comments