1. बागवानी

किसानों के लिए Bagwaan Mitra App हुआ लॉन्च, जानिए कैसे मिलेगी मदद

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Farmer

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए एक खास तोहफा दिया है, जो कि खेतीबाड़ी में  किसानों को काफी मदद करेगा. दरअसल, राज्य सरकार ने किसानों के लिए बागवान मित्र ऐप (Bagwaan Mitra App) लॉन्च किया है. इसको भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की लखनऊ स्थित लैब सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर सब ट्रॉपिकल हॉर्टीकल्चर ने डिजाइन किया है.

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के मुताबिक...

इस मोबाइल ऐप को लॉन्च करने का खास मकसद है कि कोरोना और लॉकडाउन के दौरान किसानों और अन्य हितधारकों को मदद मिल पाए. यह ऐप आम उत्पादकों के लिए बड़ा मददगार साबित होगा, क्योंकि उत्तर प्रदेश में देश का कुल 14 प्रतिशत आम का उत्पादन किया जाता है. बता दें कि राज्य में आम का उत्पादन कम से कम 1,05,333 हेक्टेयर में  होता है.

ये खबर भी पढ़ें: Mobile Soil Testing Lab: किसानों को घर बैठे मिलेगी मिट्टी की जांच करवाने की मुफ्त सुविधा, जानिए कैसे

kisan

बागवान ऐप की खासिय

इस ऐप की खासियत है कि इसको बिना पढ़े लिखे किसान भी आसानी से चला सकते हैं. इसके लिए किसान को ऐप में बस बोलना होगा, इसके बाद वह टेक्स्ट में कनवर्ट हो जाएगा. इतना ही नहीं, किसान इस ऐप के जरिए रोगग्रस्त पौधों की फोटो भेज सकते हैं. इन फोटो को वैज्ञानिकों द्वारा देखा जाएगा, साथ ही उस बीमारी का पता लगाकर उसका समाधान निकाला जाएगा. इस तरह बागवान किसानों को इस ऐप से काफी राहत मिल पाएगी.

इसके अलावा बागवान मित्र ऐप किसानों को मौसम संबंधी जानकारी भी देगा. इस ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि किसान मिनटों में खेती से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही कृषि वैज्ञानिकों से फसलों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: जुलाई में इन कृषि कार्यों पर दें ज्यादा ध्यान, मिलेगा फसल का अच्छा उत्पादन

English Summary: UP government launched Bagwan Mitra App for farmers

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News