1. बागवानी

Air Purifier Plants: ये पौधे करेंगे आपके घर की हवा को शुद्ध और तरो ताज़ा, जानें कैसे?

अगर आप अपने घर पर बागवानी करते हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी है कि आप घर पर जिन पौधों को लगा रहे हैं क्या वे हवा को साफ करने में अपना योगदान दे रहे हैं या नहीं. अगर नहीं दे रहे हैं तो हमारे इस लेख में बताए गए पौधों को आप आजमा सकते हैं और स्वच्छ हवा का आनंद ले सकते हैं.

देवेश शर्मा
देवेश शर्मा
These house plants will purify your home's air.
These house plants will purify your home's air.

घर पर पेड़ पौधे लगाना हम सभी लोगों को अच्छा लगता है लेकिन हम लोगों को पेड़ों से होने वाले लाभ के  बारे में बहुत कम जानकारी होती है. इसीलिए इस जनकारी के आभाव को कम करने के लिए हम आपसे हाल ही में हुए एक अध्ययन(Study) की रिपोर्ट साझा करने जा रहे हैं जिसमें कहा गया है कि इंडोर पौधे टॉक्सिक या जहरीले पदार्थों को हटाकर हवा को शुद्ध कर सकते हैं. और साथ ही इस स्टडी में कुछ पौधों की लिस्ट भी बताई गयी है जो कि हवा के जहरीले पदार्थों को हटाकर उसको शुद्ध करने का काम करते हैं. 

पौधों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है

स्पाइडर प्लांट(Spider plant)

स्पाइडर प्लांट कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, जाइलीन जैसे हवा में जहरीले पदार्थों से लड़ सकता है. इस पौधे की देखभाल करना आसान है और यह कम धूप में भी जीवित रह सकता है.

बांस का पौधा (Bamboo plant)

यह पौधा हवा में से ज़हरीले पदार्थों को निकालने में भी सक्षम है. इसे कम धूप में भी रखा जा सकता है और इसे बहुत ज़्यादा  पानी की आवश्यकता भी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें:Gardening Tips: बागवानी करने के हैं ये कुछ आसान तरीके, जिन्हें अपनाकर होगा गार्डन हरा-भरा

स्नेक प्लांट(Snake plant)

यह सबसे मजबूत हाउसप्लांट में से एक है जो आपको वायु प्रदूषण से बचा सकता है. इसे सांप की जीभ के नाम से जाना जाता है. यह झाड़ीदार पौधा होता है और यह कम पानी में भी जीवित रह सकता है.

यूकेलिप्टस (Eucalyptus plant)

हवा से जहरीले पदार्थों को खत्म करने के साथ-साथ इस पौधे की महक बंद नाक और अन्य सांस की समस्याओं को भी कम कर सकती है. यह पौधा औषधीय गुणों से युक्त होता है और इसे अधिक देखभाल की आवश्यकता भी नहीं होती है.

English Summary: these house plants will purify your home's air. Published on: 20 June 2022, 05:43 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News