1. बागवानी

Gardening Tips: बागवानी करने के हैं ये कुछ आसान तरीके, जिन्हें अपनाकर होगा गार्डन हरा-भरा

अपने घर में हर कोई गार्डनिंग करना चाहता है लेकिन कई कारणों से आप नहीं कर पाते हैं. कभी जगह की कमी से तो कभी जानकारी की कमी से. लेकिन आज के इस लेख में आप की सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए हम बात करेंगे बागवानी से जुड़े कुछ आसन तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने गार्डनिंग के शौक को न केवल पूरा कर सकते हैं बल्कि गार्डन को हराभरा भी बना सकते हैं.

देवेश शर्मा
देवेश शर्मा
learn here easy gardening tips.
learn here easy gardening tips.

घर को गार्डन में हर कोई तब्दील करना चाहता है, लेकिन आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में किसी के भी पास उतना समय नहीं है कि घर में गार्डनिंग कर सके और अपने बागवानी करने सपने के को पूरा कर सके. इसलिए आज के इस लेख में बागवानी से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में बात करने वाले हैं.

बागवानी से जुड़ी जानकारी कुछ इस प्रकार है

पौधों को उचित दूरी पर रखें

अक्सर हम जहग की कमी की वजह से एक ही गमले में कई सारे पौधे लगा देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते आ रहे हैं तो आज से ही बंद कर दें, क्योंकि एक ही गमले में कई पौधे लगाने से पौधों का विकास रुक जाता है और कभी-कभी पौधे सूख भी जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Gardening Hacks! गार्डनिंग करने के हैं ये कुछ आसान तरीके, जिनसे सूख रहे पेड़ों को कर सकते हैं हरा भरा.

मिटटी पर भी ध्यान दें

 मिट्टी की गुणवत्ता पौधे के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होती है,इसलिए आपको मिट्टी पर विशेष ध्यान देना चाहिए. पौधा लगाने से पहले मिट्टी में उर्वरक और पानी ज़रूर मिलाएं क्योंकि शुरुआत में पौधे को मुलायम मिटटी की आवश्यकता होती है. 

जरुरत से ज़्यादा पानी न डालें

अक्सर हम सोचते हैं कि पौधे को जितना पानी देंगे उतनी जल्दी इसका विकास होगा, लेकिन यह एक मिथक है. हर पौधे को पानी की अलग-अलग मात्रा की जरूरत होती है. पौधे को ज्यादा या कम पानी देने से वह मुरझा सकता है. इसलिए पौधा खरीदने से पहले माली से पानी की मात्रा को ज़रूर पूछें और साथ ही ध्यान रखें कि पौधे के पत्तों पर पानी ना डालें क्योंकि इससे पौधे पर कीड़ा लग सकता है. ऐसे में पत्तियों को साफ करने के लिए इसे धीरे -धीरे पानी से स्प्रे करें. इस प्रकार आप इन बागवानी  के टिप्स को अपनाकर अपनी बगिया को हरा भरा कर सकते हैं.

चवल के पानी उपयोग करें

चावल का पानी पौधों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसका इस्तेमाल जैविक खाद के रूप में किया जा सकता है. इसमें लैक्टो बेसिली नामक जीवाणु पाया जाता है, जो पौधे की जड़ को मजबूत बनाता है और साथ ही यह पौधे में लगने वाले कीड़ो को भी खत्म करता है.

English Summary: learn here easy gardening tips and make your garden green. Published on: 14 June 2022, 06:26 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News