1. बागवानी

Easy Gardening Tips: घर में हरा धनिया उगाने के 3 बेस्ट तरीके, एक बार जरुर अपनाएं

क्या आपको पता है कि हरे धनियों को एक नहीं बल्कि तीन तरीकों से उगाया जा सकता है? क्या है ये आसान और बेहतरीन तरीका आइये इस लेख में जानते हैं...

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Grow Green Coriander at home
Grow Green Coriander at home

भारत के हर घर में हरे धनिया का इस्तेमाल जरूर होता है. ऐसा कहा जाता है कि सब्जी का स्वाद बढ़ाना है तो इसमें हरा धनिया डाल दो. इसलिए हरे धनिया की जरूरत कभी भी किसी भी वक्त घर में पड़ जाती है.

ऐसे में अगर आपको भी गार्डनिंग का शौक है और आप अपने घर से ही फ्रेश हरे धनिये को तोड़कर खाने का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं घर में हरे धनिया बोने के तीन आसान तरीके...

हरे धनिया के बीज का करें इस्तेमाल

बीज किसी भी पौधें को बोने का सबसे आसान और सरल तरीका है. ऐसे में आप धनिया को इसके बीज से भी लगा सकते हैं. इसका बीज आपको किसी भी नर्सरी या प्लांट शॉप में आसानी से मिल जायेगा. इसका बीज खरीद आप इसे किसी भी कंटेनर या गमले में लगा सकते हैं. इसकी ग्रोथ अच्छे से हो सके इसके लिए आपको नियमित रूप से इसकी देखभाल करनी होगी.

जड़ से लगाएं हरा धनिया

कभी- कभी देखने को मिलता है कि बाजार से जो हरा धनिया आया है वो जड़ के साथ ही है. लेकिन ज्यादातर महिलाएं इस जड़ को बेकार समझकर बाहर फेंक देती हैं. ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर अपने घर में ही हरे धनिया का पौधा लगा सकते हैं. पौधे की ग्रोथ अच्छी हो इसके लिए आपको बस नियमित रूप से इसमें पानी देना होगा और खाद का भी इस्तेमाल करना होगा.

ये भी पढ़ें: घर पर Organic सब्जियां उगाने की आसान विधि, जानिए इस लेख में

हरे धनिया को कटिंग से लगाएं

हरे धनिये के पौधो को कटिंग से लगाने के लिए आपको एक रुपये भी खर्च करने की जरूरत नहीं है और ना ही मार्केट जाने की. क्योंकि हरा धनिया कभी ना कभी आपके घर में जरूर आता होगा. ऐसे में आप इसका कटिंग कर किसी भी गमले में इसे लगा सकते हैं. हां इस दौरान ये ध्यान जरूर रहें की जो पार्ट आप कटिंग के रूप में ले रहे हैं वो फ्रेश होना चाहिए. इसके लिए आपको मिट्टी में नमी और खाद की जरूरत जरूर पड़ेगी.  

English Summary: Easy Gardening Tips: 3 Best Ways to Grow Green Coriander at home Published on: 15 June 2022, 06:12 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News