Animal Husbandry

भारत में 2022 तक 100 करोड़ से ज्यादा बढ़ सकता है अंडा उत्पादन

आज हम बात कर रहे हैं मुर्गी के अंडो के बारे में जिसका उत्पादन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. और इसका उत्पादन भारत में बहुत अधिक मात्रा में हो रहा है. भारत में इसकी मांग बढ़ती जा रही  है जिस कारण इनका व्यापार भी बढ़ रहा है. अंडा उत्पादन वर्तमान समय में सालाना 90 अरब अंडों से बढ़कर जल्द ही 100 अरब तक पहुंच जाएगा, सरकार  का भी यही  मानना  है कि भविष्य में इसकी मांग बहुत बढ़ जाएगी .

कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपला ने मुर्गीपालन को बताया सफल व्यवसाय

विश्व अंडा  दिवस पर एक सभा को संबोधित करते हुए कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रुपाला ने कहा कि मुर्गीपालन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और देश की खाद्य सुरक्षा में भी योगदान दे रहा है, जिससे भारत के ख़ज़ाने में भी बढ़ोतरी होने के आसार हैं.

सेहत के लिए काफी लाभदायक है अंडा

कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि यह क्षेत्र रोजगारके साथ-साथ किसानों की आमदनी भी बढ़ाएगा. जिससे किसानों को भरपूर फायदा होगा.  उन्होंने कहा कि मुर्गीपालन कारोबार के लिए बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, जो कि छोटे स्तर के किसानों के लिए सहायक है. वहीं इस मौके पर वहां मौजूद कृषि राज्य मंत्री कृष्णा राज ने कहा कि अंडे हमारी सेहत के लिए काफी पौष्टिक आहार है. इसका सेवन हमारी सेहत को ऊर्जा प्रदान करता  है.

कृषि सचिव ने कहा कि देश का मुर्गीपालन क्षेत्र लगभग एक लाख करोड़ रुपये का है जो  कि भविष्य में 90 अरब सालाना से बढ़कर 100 अरब सालाना हो जाएगा भारत में  मुर्गीपालन क्षेत्र 6 फीसदी सालाना की वृद्धि कर रही  है. तो इस तरह की खबरों से जहां मुर्गीपालकों के हौसले बढ़ते हैं वहीं युवाओं को भी रोगज़ार के नए अवसर दिखाई देते हैं.

मनीशा शर्मा,कृषि जागरण



Share your comments