1. सरकारी योजनाएं

Sakhi Yojana: महिलाओं को हर महीने 4 हजार रुपए दिलाएगी सखी योजना, ऐसे मिलेगा लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Modi

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे किसान, मजदूर, महिलाओं समेत अन्य लोगों की आर्थिक मदद हो पाती है. इसी कड़ी में एक बार फिर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी एक खास योजना चलाई जा रही है. दरअसल, राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)  ने बीते 22 मई 2020 को सखी योजना (Sakhi Scheme 2020 ) की शुरुआत की थी. इसका मुख्य लक्ष्य है कि राज्य की सभी महिलाओं को (Employment For Womens ) रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सके. खास बात है कि इस योजना के तहत राज्य सरकार प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को भी रोजगार उपलब्ध कराएगी, साथ ही राज्य के बैंकिंग सिस्टम (Banking System) को सुधारने की बड़ी पहल की है. बता दें कि इस योजना के तहत बैंकिंग सुविधाओं को गांव-गांव तक पहुंचाया जाएगा.

Sakhi Scheme 2020

क्या है सखी योजना?

इस योजना का पूरा नाम बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी (Banking Correspondent Sakhi Yojna) है. इस योजना से गांव की महिलाओं को बैंकों से जोड़ा जाएगा, जो कि घर-घर जाकर पैसों के लेनदेन की जानकारी उपलब्ध कराएंगी. राज्य सरकार की इस योजना के जरिए लगभग 58 हजार महिलाओं को रोजगार प्रदान होगा.

58 हजार बैंकिंग सखी तैनात

आपको बता दें कि राज्य सरकार इस योजना के जरिए ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं पहुंचाएगी. इसके लिए बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट की तैनाती की जाएगी. इसकी शुरुआत में लगभग 58 हजार बैंकिंग सखी को लगाया जाएगा, जिनको काम के बदले में कमीशन मिलेगा. मगर इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिल पाएगा, जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

ये खबर भी पढ़ें: सिंचाई की लागत को कम करेगा LPG से चलने वाला पंपिंग सेट, जानिए इसकी खासियत

Sakhi Yojana

इस तरह उठआएं योजना का लाभ

आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को इसका लाभ जल्दी मिल पाएगा. इसके साथ ही गांव-गांव लोगों को बैंकिंग सुविधाएं दी जाएंगी. खास बात है कि इन महिलाओं को 6 महीने तक हर 4 हजार रुपए की राशि दी जाएगी. इतना ही नहीं, लोगों को बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन कराने के लिए इन्हें कमीशन भी दिया जाएगा. इस तरह बैंकिंग सिस्टम में भी काफी सुधार आने की संभावना होगी.

ऐसे करें आवेदन

जानकारी के लिए बता दें कि यूपी सरकार ने सखी योजना की शुरुआत की है. मगर इसके आवेदन को लेकर सरकार विस्‍तृत जानकारी उपलब्‍ध कराएगी.

ये खबर भी पढ़ें: Investment scheme: मात्र 1 हजार रुपए निवेश करके हर 6 महीने पर कमाएं मुनाफ़ा, जानें क्या है सरकार की नई योजना

English Summary: Women will get 4 thousand rupees every month under the UP government's Sakhi Yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News