1. सरकारी योजनाएं

Free Silai Machine Yojana 2022: प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना, जल्द आवेदन कर उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के तहत देश के सभी पात्र महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जा रही है. जिसके तहत महिलाओं को निम्नलिखित रूप से आवेदन करना होगा.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
फ्री सिलाई मशीन योजना
फ्री सिलाई मशीन योजना

देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने और उनके इरादों को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने मुफ्त सिलाई मशीन योजना चलाई है. जिसके तहत महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दी जा रही है.

सरकार का यह प्रयास है कि देश की महिलाओं को सशक्त बनाया जाए. प्रधानमंत्री ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त सिलाई मशीन परियोजना शुरू की है.

इस योजना के तहत सरकार देश की महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध करा रही है. देश की महिलाएं आवेदन देकर प्रधानमंत्री की मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ उठा सकती हैं.

20 से 40 साल की महिलाओं के लिए योजना

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के हर राज्य में 50 हजार महिलाओं के लिए तैयार की गई है. इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 साल होनी चाहिए. महिलाओं को आवेदन करने पर मुफ्त सिलाई मशीन मिलेगी.

किन राज्यों में योजनाएं चल रही हैं

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना कुछ ही राज्यों में चल रही है. जिसमें कर्नाटक, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ मौजूद हैं. ऐसे में इन राज्यों की महिलाएं इस परियोजना का लाभ उठा सकती हैं.

इस परियोजना के लिए कौन पात्र है

आवेदक को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. देश में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगी.

महिला याचिकाकर्ता के पति की वार्षिक आय रु. 12 हजार से अधिक ना हो. विधवा और दिव्यांग महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं और इस योजना के तहत लाभ उठा सकती हैं.

ये भी पढ़ें: पीएम आवास योजना: साल 2024 तक हर गरीब को मिलेगा अपने सपनों का घर, जानिए कैसे?

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इस परियोजना का लाभ गांवों और शहरों की महिलाएं लेंगी. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए इच्छुक किसी भी महिला  सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा  .  

  • वेबसाइट के होम पेज पर आप सिलाई मशीन की मुफ्त आपूर्ति के लिए आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा.

  • इसके अलावा आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें. इसके बाद फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जमा कर दें. आपके आवेदन की पूरी तरह से समीक्षा की जाएगी. आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होने पर आपको एक मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी.

निःशुल्क सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • जन्म प्रमाणपत्र

  • आय प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

English Summary: Prime Minister's Free Sewing Machine Scheme for women Published on: 23 June 2022, 05:50 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News