आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. सरकारी योजनाएं

30 जून से पहले कर लिया पीएम किसान योजना से जुड़ा ये काम, तो मिलेंगे 4 हजार रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

अगर आप किसान हैं और पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, तो 30 जून तक हर हाल में अपना रजिस्ट्रेशन करा लें, ताकि आपके खाते में इस साल की दोनों किस्त आ जाए.

पीएम किसान योजना के नियमों के मुताबिक

अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन जून में कर देते हैं, तो यह अप्रूव्ड हो जाता है. इसके बाद जून या जुलाई में 2 हजार रुपए की किस्त मिल जाएगी. फिर अगस्त में भी 2 हजार रुपए की किस्त आ जाएगी. बता दें कि अभी देश के 11 करोड़ से अधिक लोगों को अप्रैल-जुलाई वाली किस्त का इंतजार है.

क्या है पीएम किसान योजना

मोदी सरकार इस योजना के तहत साल में 3 बार किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर करती है. अगर कोई नया किसान इस योजना से जुड़ना चाहता है, तो सरकार लगातार 2 किस्तों की राशि पास कर सकती है. इसका मतलब यह है कि अगर आपने 30 जून से पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) में आवेदन कर दिया, तो आपको अप्रैल-जुलाई वाली किस्त जुलाई में मिल जाएगी, तो वहीं अगस्त की नई किस्त भी खाते में आ जाएगी.

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड- किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है. ये दस्तावेज नहीं देने पर लाभ नहीं ले सकते हैं.

बैंक अकाउंट नंबर- इस योजना की किस्त पाने के लिए बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है, ताकि सरकार डीबीटी के जरिए राशि ट्रांसफर कर सके. ध्यान रहे कि  बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए.

कहां करें आवेदन?

इसके लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी और 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं दिया जाता है. पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लाभ से वंचित होंगे. इसके अलावा डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट, वर्तमान या पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों को भी लाभ नहीं दिया जाएगा.

English Summary: PM Kisan Yojana Register before 30th June

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News