Government Scheme

PM Kisan योजना के तहत उन सभी किसानों को एक साथ मिलेंगी पूरी रकम, जिनको नहीं मिली है अभी तक !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में धीरे-धीरे 2,000 रुपए की रकम पहुंचने लगी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 27 मार्च को कोरोना महमारी के संकट से छुटकारा पाने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया था. इसी के मद्देनजर उन्होंने किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में 2,000 रुपए की रकम मिलेगी. इस ऐलान के तहत देश के करोड़ों किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर होने लगी है.”

हालांकि, देश के अब भी ऐसे बहुत से किसान हैं, जो पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित हैं. दरअसल इसकी वजह यह है कि बहुत सारे ऐसे किसानों के रजिस्ट्रेशन को अभी मंजूरी नहीं मिल पाई है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे किसानों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. पीएम किसान के नियमों के मुताबिक, यदि आपने पंजीकरण के लिए आवेदन किया है और किसी गलती के वजह से अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है या रिजेक्ट हो गया है तो फिर जब भी मंजूरी मिलेगी तो आपके खाते में पैसा आ जाएगा.

पीएम किसान योजना का पैसा एक साथ मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर दी गई जानकारी के मुताबिक यदि किसी किसान ने दिसंबर से मार्च के 4 महीनों के दौरान रजिस्ट्रेशन कराया है और अब तक खाते में पैसे नहीं आए है तो फिर जब भी उसका पंजीकरण स्वीकार होगा, तब उसके खाते में पिछले टर्म का और अप्रैल महीने का पैसा भी एक साथ आएगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? (What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana?)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत के लघु एवं सीमांत किसानों के लिए समर्पित है. इसका उद्देश्य देश के किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए आर्थिक मदद करना है. इस योजना के तहत देश के तकरीबन 14 करोड़ किसानों को हर साल दो-दो हजार की 3 किश्तें मिलेंगी यानी साल में हर लाभार्थी किसान को 6 हजार रुपये केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक मदद के रूप में दिए जाएंगे.

PM-किसान योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण कैसे करें? (How to apply / register for PM-Kisan Yojana?)

योजना के लिए आवेदन करने के कई तरीके हैं. पहला किसान भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.pmkisan.gov.in/   पर जाकर खुद को पीएम किसान के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

किसान को यहां https://www.pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx   किसान को पंजीकरण फॉर्म भरने और खुद को पंजीकृत करने होगी.

इसके अलावा,किसान स्थानीय पटवारी या राजस्व अधिकारी या राज्य सरकार द्वारा नियुक्त पीएम-किसान योजना (pm kisan yojana) के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

पीएम-किसान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents for PM-Kisan Yojana)

किसान के पास पीएम-किसान योजना (PM-Kisan yojana) के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-
आधार कार्ड
बैंक खाता
भूमि होल्डिंग दस्तावेज
नागरिकता प्रमाण पत्र
पंजीकरण करने के बाद, किसान को www.pmkisan.gov.in/  पर आवेदन, भुगतान और अन्य विवरणों की स्थिति की जांच करते रहना चाहिए.

पीएम-किसान योजना की लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status of PM-Kisan Yojana)

किसी भी राज्य के किसान अगर घर बैठे पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status)  देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें-

किसान को सबसे पहले पीएम-किसान की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद क्लिक करने पर सामने होम पेज खुल जायेगा.

इस होम पेज पर Farmer Corner  का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प में से Beneficiary status (लाभार्थी की स्थिति) का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प पर क्लिक करना होगा.

विकल्प पर क्लिक करने के बाद सामने एक पेज खुल जायेगा. अगर किसान Beneficiary status देखना चाहता है, तो किसान आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी की भी सहायता से देख सकता है.

पीएम-किसानयोजना के लिए टोल फ्री नंबर (Toll free number for 'PM-Kisan' scheme)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के दूसरे चरण में मोदी सरकार ने देश के 3.36 करोड़ किसानों को पहली किश्त के 2-2 हजार रुपये दे दिए हैं. अगर आपको अब तक इस योजना का पैसा नहीं मिला है तो आप सबसे पहले अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर वहां से भी आपके समस्या का समाधान नहीं हो पाता है तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 पर संपर्क करें. अगर वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-23381092 पर बात करें.

राज्य नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण (Contact Details of State Nodal Officers)-https://bit.ly/2UocyEX

बिहार राज्य जिला नोडल अधिकारी की सूची (List of Bihar State District Nodal Officer)-
https://bit.ly/39my7d6

हिमाचल प्रदेश राज्य जिला नोडल अधिकारी की सूची (List of Himachal Pradesh State District Nodal Officer)- https://bit.ly/2UIsXTl

PM-KISAN हेल्प डेस्क

पीएम-किसान हेल्पलाइन नं.

155261/1800115526 (टोल फ्री)

फोन: 0120-6025109

ईमेल: pmkisan-ict [at] gov [dot] in



English Summary: PM Kisan scheme: pm kisan samman nidhi yojana farmers will receive all installments till application registration

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in